उत्तराखंड: CM त्रिवेंद्र कल करेंगे ‘टिहरी लेक फेस्टिवल’ का उद्घाटन

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 08:03 PM (IST)

देहरादून: टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र बनाने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे टिहरी लेक फेस्टिवल का आगाज शुक्रवार (25 मई) को होगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज समेत कई बड़ी हस्तियां फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगी। महोत्सव के आयोजन की प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। कोटी कालोनी में 25 मई से शुरू होने वाले टिहरी झील महोत्सव का आगाज सुबह 10 बजे राज्य की सांस्कृतिक झांकियों के साथ होगा। शाम चार बजे से माधो सिंह भंडारी नृत्य नाटिका का मंचन होगा। शाम साढे़ छह बजे से गंगा आरती, सात बजे से सरोज विद्यानाथन सांस्कृतिक नृत्य नाटिका, साढ़े आठ बजे से लेजर शो और रात्रि नौ बजे से जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण की टीम गीत संगीत प्रस्तुत करेगी। प्रतिदिन सुबह सात बजे से योग और ध्यान शिविर आयोजित किया जाएगा।

 

26 मई को अपराह्न दो बजे से म्यूजिकल संगीत की प्रस्तुति, शाम साढ़े पांच बजे से वानी राज मोहन भरतनाट्यम की प्रस्तुति देंगी। साढ़े सात बजे लोक नृत्य, साढ़े आठ बजे से लेजर शो, रात्रि नौ बजे से फ्यूजन फैशन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 27 मई को प्रात: साढ़े आठ बजे से बाइकर रैली, अपराह्न दो बजे मास्टर शेफ प्रतियोगिता, शाम पांच बजे से शास्त्रीय संगीत, सात बजे से लोक नृत्य, साढ़े सात बजे बजे से पद्मश्री मालिनी अवस्थी की प्रस्तुति होगी। रात नौ बजे से जुबिन नौटियाल की टीम कार्यक्रम पेश करेगी। इसके अलावा महोत्सव में शिल्प प्रदर्शनी, चित्रकला और फोटोग्राफी की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

 

झील के आसपास बसे गांवों की सैर करेंगे पर्यटक
अधिकारी उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की अपर मुख्य कार्यकारी ज्योति नीरज खैरवाल ने बताया कि महोत्सव के प्रत्येक दिन अपराह्न एक बजे से शाम पांच बजे तक पर्यटकों को झील के आसपास बसे गांवों की सैर करवाई जाएगी। विलेज टूरिज्म और होम स्टे को बढ़ावा देना इसका मकसद है।

 

टिहरी झील महोत्सव में आएंगे नामचीन ब्लॉगर्स
तीन दिनों तक चलने वाले टिहरी झील महोत्सव के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने देश के नामी ब्लॉगर्स को आमंत्रित किया है। टिहरी झील महोत्सव के दौरान वाटर स्पोर्ट्स के अन्तर्गत बोटिंग, जेट स्कीइंग, वाटर स्कीइंग, सर्फिंग, कैनोइंग, रिवर राफ्टिंग और एयरो स्पोर्ट्स में पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलून तथा पैराजम्पिंग आदि गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।ब्लॉगर्स बस में आ रहे सभी उत्साही ब्लॉगर्स टिहरी महोत्सव के दौरान मनोरंजन, साहस और रोमांच के मिश्रण के साक्षी बनेंगे। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन के दृष्टिकोण से टिहरी महोत्सव एक विशेष स्थान रखता है। हमारे लिए यह एक अवसर है। 

हम चाहते हैं कि यह उत्साही यात्रा ब्लॉगर्स टिहरी के पर्यटन और सांस्कृतिक महत्व को दुनिया भर के अपने फालोवर्स के बीच प्रचारित करें। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि टिहरी झील एडवेंचर प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। टिहरी झील महोत्सव में इन्हें आमंत्रित करके हम उनके यात्रा ब्लॉग्स के माध्यम से पूरी दुनिया को टिहरी के महत्व से अवगत कराना चाहते हैं। टिहरी महोत्सव के अतिरिक्त यह ब्लॉगर्स बस उत्तराखंड के प्रसिद्ध शक्ति पीठों, कुंजापुरी तथा सुरकुंडा देवी मंदिर और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण अन्य दर्शनीय स्थलों को भी कवर करेंगे। इन ब्लॉगर्स में गोवा की अनुराधा गोयल, मुम्बई की ऑनड्रिला डे, जयपुर के शुभम्, मनाली की दिव्या प्रसाद, उड़ीसा के आंतरिक अन्वेषण और दिल्ली की गीतांजलि बनर्जी, सोमेन्द्र बनर्जी और प्रणेश्री देवी शामिल हैं।

Punjab Kesari