उत्तराखंड के जिलों में होगा सैटेलाइट फोन

punjabkesari.in Saturday, Sep 09, 2017 - 12:12 PM (IST)

देहरादून: केदारनाथ आपदा में संचार सेवाएं ठप्प होने के बाद इससे सबक लेकर संचार माध्यम दुरुस्त करने में जुटी राज्य सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार ने आपदा के दौरान दूरदराज के क्षेत्रों में संपर्क बनाए रखने के लिए 14 सैटेलाइट फोन खरीदे हैं। ये फोन सभी 13 जिलों को आबंटित किए जाएंगे, जबकि एक देहरादून स्थित नियंत्रण कक्ष में रखा जाएगा। इसके लिए आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र (डी.एम.एम.सी.) के अधिशासी निदेशक डा. पीयूष रौतेला ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है।

अधिशासी निदेशक डा. रौतेला की ओर से जिलाधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वे अपने किसी सक्षम स्तर के अधिकारी को भेजकर डी.एम.एम.सी. से सैटेलाइट फोन प्राप्त कर लें। इस कड़ी में देहरादून की जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी डा. दीपशिखा ने केंद्र से सैटेलाइट फोन प्राप्त कर लिया है। अभी यह फोन जिलाधिकारी के सुपुर्द किया गया है और वह तय करेंगे कि जिले के किस क्षेत्र में यह फोन रखा जाना है। बहुत संभव है कि इस फोन को दूरस्थ क्षेत्र में भेजा जाएगा क्योंकि राजधानी में पहले से ही संचार सुविधाएं बेहतर स्थिति में हैं।

अधिशासी निदेशक के अनुसार जिलों को भेजे जाने वाले फोन पर संबंधित जिलाधिकारी निर्णय लेंगे। क्षेत्र की जरूरत के अनुसार वह फोन का प्रयोग स्वयं तय करेंगे, जबकि एक फोन सचिवालय में डी.एम.एम.सी. स्थित राज्य आपदा कंट्रोल रूम में रखवा दिया गया है।