उत्तराखंड बाढ़ का चारधाम के लिए राजमार्ग निर्माण से कोई लेनादेना नहीं: सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 12:06 PM (IST)

 

नई दिल्ली/देहरादूनः सरकार ने कहा कि चारधाम परियोजनाओं के तहत सड़कों का निर्माण और उनको चौड़ा किए जाने का उत्तराखंड में बाढ़ आपदा से कोई संबंध नहीं है।

उत्तराखंड में चार पवित्र स्थलों यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ को सभी मौसम के अनुकूल सड़क से जोड़ने के लिए सामरिक रूप से महत्वपूर्ण 900 किलोमीटर लंबी चारधाम राजमार्ग परियोजना बनाई जा रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया, ‘‘उत्तराखंड सरकार, भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण तथा रक्षा भू-सूचनात्मक अनुसंधान संस्थान (डीजीआरई) की रिपोर्ट के अनुसार चारधाम परियोजना के लिए सड़कों का निर्माण और उन्हें चौड़ा करने के काम का उत्तराखंड बाढ़ आपदा से कोई संबंध नहीं है।'' उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास उपलब्ध वैज्ञानिक साक्ष्यों के अनुसार यह पूरी तरह से प्राकृतिक घटना है और इसके कारणों में मानव का कोई योगदान नहीं है।

बता दें कि चारधाम परियोजना 12 हजार करोड़ रूपए की लागत से कार्यान्वित की जा रही है। उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में 7 फरवरी को एक हिमनद टूटने से धौली गंगा नदी में भीषण बाढ़ आई थी, जिसमें कम से कम 70 लोगों की जान चली गई थी।
 

Content Writer

Nitika