बर्फ की कमी के कारण उत्तराखंड ने गंवाया अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने का मौका

punjabkesari.in Tuesday, Jan 09, 2018 - 02:58 PM (IST)

देहरादून/ब्यूरो। स्कीईंग  की अंतर्राष्ट्रीय संस्था (फिस) ने 15 जनवरी से औली में आयोजित होने वाली प्रतिस्पर्धा को स्थगित कर दिया है । यदि हालात अनुकूल रहे तो फरवरी के तीसरे सप्ताह में इसका आयोजन हो सकता है। फिस यानी फेडरेशन आफ इंटरनेसनल स्कीईंग के इस निर्णय के कारण उत्तराखंड के हाथ से एक ऐसा मौका खत्म हो गया है, जिसके आधार पर वह विंटर डेस्टीनेशन के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकता था।

 

सोमवार को प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज पर्यटन परिषद के आलीशान दफ्तर में इस बात की घोषणा करते हुए काफी खुश दिख रहे थे कि 15 जनवरी से औली में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय स्कीईंग को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। मंत्री इस कारण खुश थे कि औली से प्रदेश को एक नई पहचान मिलने वाली थी।प्रदेश सरकार चाहती है कि उत्तराखंड को विंटर डेस्टीनेशन के रूप   में विकसित किया जाये। विंटर डेस्टीनेशन का मतलब यह है कि यहां ऐसा माहौल व संसाधान विकसित हो जिसे देखने के लिए सर्दियों के सीजन में भी देश विदेश के पर्यटक उत्तराखंड में आये। औली इस लिहाज से बेहद अहम भूमिका निभाने वाली थी।

 

क्योंकि पहली बार यहां इंटर नेशनल खेल प्रतिस्पर्धा का आयोजन होने जा रहा था। केवल प्रदेश में ही नहीं देश में यह आयोजन पहली बार होने वाला था। इस प्रतियोगिता का महत्व इसलिये भी ज्यादा था कि यहां जीत हासिल करने वाले खिलाड़ी सात फरवरी से दक्षिण कोरिया में आयोजित होने वाली विंटर ओलम्पिक में प्रवेश ले सकते थे। औली में प्राप्त अहर्ता के बल पर संबंधित खिलाड़ी विंटर ओलंपिक में विजेता बनने का ख्वाब देख सकते थे। इस कारण विदेश के 34 खिलाड़ियों ने औली के खेल में भाग लेने के लिए अपना पंजीयन कराया था।

 

यानी साफ था कि यदि औली का आयोजन सफल होता तो न केवल अंतर्राष्ट्रीय खेल के आयोजन में उत्तराखंड शामिल हो जाता बल्कि विंटर डेस्टीनेशन का सरकार का लक्ष्य भी पूरा होता।यही कारण है कि खुद मुख्य सचिव कि निगरानी में औली में तैयारी चल रही थी और मुख्यमंत्री नियमित रूप से औली को लेकर अपडेट हो रहे थे। परंतु अंत में औली में आयोजन के लिए आवश्यक तापमान नहीं बन पाने के कारण यह आयोजन रद कर दिया गया। अब भले ही फरवरी माह में यहा फिस का आयोजन हो पर तब तक साउथ कोरिया का विंटर ओलम्पिक खत्म हो चुका रहेगा।