स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्तराखंड को मिले 7 राष्ट्रीय पुरस्कार, विजेताओं ने CM से की मुलाकात

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2019 - 02:03 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अभियान के अंतर्गत 7 राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर राज्यवासियों को बधाई दी।

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से संयुक्त रूप से यह राष्ट्रीय पुरस्कार ग्रहण करने के बाद राज्य के सम्मानित प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से उनके आवास पर मुलाकात की। यह पुरस्कार 6 सितंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रदान किए गए। मुख्यमंत्री ने सचिव पेयजल, अरविन्द सिंह हयांकी के नेतृत्व में आए सभी प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि इसी तरह से कार्य करते रहे।

वहीं सीएम रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के संकल्प को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए सभी को स्वच्छता अभियान में सहयोग करना होगा। कोई भी अभियान जन सहभागिता से ही पूरा हो सकता है। स्वच्छ भारत से ही स्वस्थ भारत की कल्पना साकार की जा सकती है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड गंगा व यमुना का उद्गम स्थल है। इन नदियों को स्वच्छ और निर्मल रखने की पहली जिम्मेदारी भी उत्तराखंड की ही है। गंगा और यमुना की स्वच्छता के साथ ही स्वच्छ उत्तराखंड के लिए हम सब को द्दढ़़ संकल्प होकर अपना योगदान देना जरूरी है। पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य, उत्तरकाशी को श्रेष्ठ जनपद, स्वच्छ आईकॉनिक स्थल (तृतीय चरण) के रूप में ग्राम माणा, जनपद चमोली को स्वच्छ आइकॉनिक स्थल (तृतीय चरण) के लिए पुरस्कृत किया गया है।

बता दें कि श्रेष्ठ नामामि गंगे ग्राम के रूप में अजीतपुर, जिला हरिद्वार को श्रेष्ठ गंगा ग्राम उत्तरकाशी के ग्राम-बगोरी के लिए, महिला चैम्पियन श्रेणी (राष्ट्रीय स्तर) के रूप मेंं गीता मौर्या, अध्यक्ष, शक्ति स्वयं सहायता समूह, सहसपुर, देहरादून के लिए और स्वच्छ भारत (समर इन्टरशिप) श्रेणी में चन्द्र प्रकाश, भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय, नैनीताल के लिए पुरस्कृत किया गया है। इस अवसर पर जिला अधिकारी उत्तरकाशी आशीष चैहान, परियोजना निदेशक स्वच्छ भारत मिशन उदयराज सिंह, तत्कालीन प्रधान बगोरी भवान सिंह राणा और प्रधान अजीतपुर मायाराम उपस्थित थे।

Nitika