गैरसैंण में बनेगा उत्तराखंड चाय विकास बोर्ड का मुख्यालय, CM रावत ने दिया निर्देश

punjabkesari.in Friday, Dec 18, 2020 - 11:41 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को चाय विकास बोर्ड का मुख्यालय ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में बनाने, राज्य में 4 नई चाय फैक्ट्रियां स्थापित करने तथा चाय की हरी पत्तियों का न्यूनतम विक्रय मूल्य निर्धारित करने के लिए समिति बनाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

चाय विकास बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को चाय बागान विकसित करने तथा उसमें किसानों को सह-मालिक बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि अगले एक माह में इस संबंध में एक व्यवहारिक मॉडल बनाकर कार्ययोजना तैयार कर ली जाए और इसमें एक चाय विशेषज्ञ भी रखा जाए। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को तैयार करने में किसानों के सुझावों को भी शामिल किया जाए तथा चाय बागान विकसित कर उन्हें दिए जाने के बाद उन्हें तकनीकी विशेषज्ञता भी उपलब्ध करवाई जाए। यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने चाय विकास बोर्ड का मुख्यालय ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में स्थापित करने को कहा और चमोली के जिलाधिकारी से इसके लिए जमीन तलाशने को कहा।

सीएम रावत ने कहा कि किसानों को बाजार उपलब्ध करवाने हेतु राज्य में 4 नई फैक्ट्रियां स्थापित की जाएं तथा चाय बागानों से उत्पादित हरी पत्तियों के न्यूनतम विक्रय मूल्य को निर्धारित करने हेतु एक समिति भी गठित की जाए। उन्होंने कहा कि यह समिति प्रत्येक वर्ष हेतु न्यूनतम विक्रय मूल्य निर्धारित करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static