बड़ाहाट में धूमधाम से मनाई गई मंगसीर की बग्वाल, शहर में निकाली गई झांकियां

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 05:22 PM (IST)

उत्तरकाशीः बड़ाहाट में मंगसीर की बग्वाल (दीपावली) बड़े धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा और केंद्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य डॉ. स्वराज विद्धवान  ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत में वीर भड़ माधोसिंह भंडारी की झांकियां पूरे शहर में निकाली गई। विभिन क्षेत्रों से आए लोक कलाकारों ने अपनी कला का परिचय देते हुए प्रदर्शन किया। बता दें कि, बग्वाल के उत्सव का अपना अलग महत्व है।

इतिहास के जानकार बताते हैं कि बग्वाल गढ़वाली सेना की तिब्बत विजय का उत्सव है। सन 1627-28 के बीच गढ़वाल नरेश महिपत शाह के शासनकाल के दौरान तिब्बती लुटेरे गढ़वाल की सीमाओं के अंदर आकर लूटपाट करते थे। तब राजा ने माधो सिंह भंडारी व लोदी रिखोला के नेतृत्व में चमोली के पैनखंडा और उत्तरकाशी के टकनौर क्षेत्र से सेना भेजी थी। सेना विजय करते हुए दावाघाट (तिब्बत) तक पहुंच गई थी।

कार्तिक मास की दीपावली के लिए माधोसिंह भंडारी घर नहीं पहुंच पाए थे। तब उन्होंने संदेश पहुंचाया था कि जब वे जीतकर लौटेंगे तब ही दीपावली मनाई जाएगी। युद्ध के मध्य में ही एक माह पश्चात माधोसिंह अपने गांव मलेथा पहुंचे। तब उत्सवपूर्वक दीपावली मनाई गई। तब से अब तक मंगसीर के माह इस बग्वाल को मनाने की परंपरा गढ़वाल में प्रचलित है।

Deepika Rajput