उपराष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह का किया शुभारंभ, परिवीक्षार्थियों को किया सम्मानित

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 06:34 PM (IST)

देहरादूनः उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू बुधवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकाडमी में भारतीय वन सेवा को परिवीक्षार्थियों के दीक्षांत समारोह का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। 

दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उप-राष्ट्रपति ने कहा कि जो राज्य वनों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए अच्छा काम कर रहे हैं, उन्हें इसका लाभ मिलना चाहिए। उन राज्यों को इंसेंटिव दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वनों को बचाए रखने के लिए स्थानीय लोगों, पंचायतों और स्थानीय निकायों को इंसेंटिव दिया जाए। इसके साथ-साथ उनको अॉपरेशनल राइट्स दिए जाए। इससे राज्य के लोगों को ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। 

नायडू ने कहा कि अपने बच्चों और आने वाली पीढियों के लिए हमें वनों को बचाना जरूरी है। प्रशिक्षु अधिकारियों को कर्तव्यनिष्ठा और देश भक्ति की भावना से ओतप्रोत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वन संरक्षण सहित हर राष्ट्रीय कार्यक्रम के जन आन्दोलन का रूप देना जरूरी है। समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का उत्थान पहले होना चाहिए। उपराष्ट्रपति ने भारतीय वन सेवा वर्ष 2016-18 बैच में प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों कोे सम्मानित भी किया गया।   

Punjab Kesari