SDM पर भूमाफिया का कातिलाना हमला, ग्रामीण ने बचाई जान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 10:45 PM (IST)

देहरादून: राजधानी के राजपुर थाना क्षेत्र में बगरियाल गांव में भूमाफिया ने अवैध कब्जा हटाने गए एसडीएम सदर पर लाठी-डंडों से कातिलाना हमला कर दिया। बीच-बचाव में एक ग्रामीण के बीच में आने से उसका सिर फट गया और वह अस्पताल में भर्ती है। बुधवार की दोपहर लगभग चार बजे एसडीएम प्रत्यूष सिंह ग्राम समाज की जमीन पर कब्जे की सूचना पाकर वहां टीम के साथ पहुंचे थे।

 

कब्जेदारों ने वहां हंगामा कर डाला। जो बाद में बवाल में बदल गया। इसी दौरान कब्जा करने वालों ने एसडीएम से धक्का-मुक्की की। उनके कपड़े फाड़ डाले। फिर लाठी-डंडों से हमला बोल दिया। पुलिस ने हमले के सात आरोपियों को हिरासत में ले लिया है। उनसे पूछताछ जारी है। घटनास्थल से मिली जानकारी के मुताबिक बगरियाल गांव की प्रधान विमला देवी ने ग्राम समाज की करीब ढाई बीघा जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत प्रशासन से की थी।

 

जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन के निर्देश पर एसडीएम सदर मौका-ए-वारदात पर जांच और कार्रवाई के लिए गए थे। एसडीएम ने पाया कि ग्राम समाज की जमीन पर भूमाफिया ने कब्जा ही नहीं किया था, बल्कि डेयरी फार्म खोल दिया था। इसी के साथ ग्रामीणों को डरा धमकाकर रास्ता भी बंद कर दिया था। माफिया से आतंकित ग्रामीण कुछ भी नहीं कर पा रहे थे। तहसीलदार और पटवारी ने भी इस कब्जे पर ध्यान नहीं दिया था। 

 

एसडीएम के अवैध कब्जे वाले स्थल पर पहुंचकर पूछताछ करने के दौरान ही एक आरोपी चिरंजीव शर्मा ने उल्टे जांच टीम से पूछताछ शुरू कर दी। एसडीएम से उनका परिचय पत्र भी मांग लिया। यह जानने के बाद कि टीम कब्जा हटाने आई है, तो चिरंजीव शर्मा ने समीप ही बनी अपनी कोठी पर काम कर रहे नौकरों को मौके पर बुला लिया। इसके बाद सबने मिलकर एसडीएम पर हमला बोल दिया। 

 

इस दौरान आरोपियों ने एसडीएम के कपड़े फाड़ दिए और उनके सिर पर डंडे से प्रहार कर दिया। ग्रामीण लक्ष्मण सिंह रावत एसडीएम को बचाने के लिए बीच में कूद पड़े और वार अपने सिर पर ले लिया। इस घटना के बाद ग्रामीण भी वहां जमा हो गए और काफी देर तक अराजकता की स्थिति बनी रही। एसडीएम द्वारा जानकारी देने पर राजपुर समेत कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, बाद में पुलिस व प्रशासन ने ग्राम समाज की भूमि से कब्जा हटवा दिया। 

 

भाजपा सरकार बनने के बाद भूमाफिया के हौंसले बुलंद, सरकार-प्रशासन ने साधी चुप्पी
उत्तराखंड में भाजपा सरकार बनने के बाद बाहरी राज्यों से आए भूमाफिया के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि वे राजधानी के बीचोबीच वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों पर भी हमला करने से बाज नहीं आ रहे। बगरियाल गांव में एसडीएम प्रत्यूष सिंह पर हुआ हमला इसकी बानगी मात्र है। इसके ठीक पहले राजपुर रोड पर ही बाहर से आए लोग एक रेस्टोरेंट खुलेआम बनाते रहे। 

 

एमडीडीए ने अब जाकर सीलिंग का आदेश दिया है, जबकि छोटे से घर सुधार के मामले में थानों की पुलिस पहुंचकर घर ठीक कराने वाले आम आदमी से वसूली करने लगती है। ईस्ट होप टाउन में भी चाय बागान के लिए आरक्षित जमीन पर स्थानीय युवकों को खेल का स्थान उपलब्ध कराने की आड़ लेकर माफिया ने न सिर्फ चाय बागान को काट डाला है, बल्कि वहां डोजर लगाकर निर्माण भी शुरू कर रखा है। 

 

एसडीएम पर हुए हमले के अलावा दोनों मामलों में प्रशासन ने जमीनों पर अवैध निर्माण करने वालों को इतना मौका दे दिया है, ताकि वह अदालत जाकर स्टे ला सकें और फिर निर्माण काम को जायज करा दिया जा सके। इन्हीं सब मुद्दों को उठाकर 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को देहरादून में नौ सीटों पर जीत हासिल हुई थी। जिन इलाकों में ये घटनाएं हो रही हैं, वहां भाजपा के विधायक हैं। सब आंख मूंदे पूरा खेल देख रहे हैं। शहरी विकास मंत्रालय ने भी इन अवैध कब्जों के मामले में चुप्पी साधी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static