शाही शादीः 2 ट्रकों में भरकर देहरादून नगर निगम के कैंचिंग प्लांट भेजा गया औली से एकत्रित कूड़ा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 12:01 PM (IST)

जोशीमठः उत्तराखंड में नैनीताल हाईकोर्ट के निर्देश के बाद जोशीमठ की नगरपालिका के द्वारा गुप्ता बंधुओं के विवाह समारोह के दौरान औली से एकत्रित किए गए जैविक कूड़े को 2 ट्रकों में भरवाकर देहरादून नगर निगम के कैंचिंग प्लांट के लिए भेज दिया है।

जानकारी के अनुसार, गुप्ता बंधुओं के बेटों की शाही शादी के दौरान औली में एकत्रित हुए जैविक और अजैविक कूड़े को नगर पालिका परिषद के द्वारा 29 जून तक साफ कर दिया गया था। नगर पालिका के ईओ एसपी नौटियाल ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देश पर चमोली की जिलाधिकारी के द्वारा उन्हें मंगलवार को एक पत्र प्राप्त हुआ, जिसके अन्तर्गत औली में विवाह समारोह के दौरान एकत्रित हुए जैविक कूड़े को नगर पालिका द्वारा एकत्रित करके अपने डिस्पोजल प्लांट में लाया गया था उसे दोबारा इकट्ठा कर 2 ट्रकों में भरकर देहरादून नगर निगम के कैंचिंग प्लांट में भेज दिया जाए।

वहीं एसपी नौटियाल ने बताया कि औली से नगरपालिका द्वारा 172.35 क्विंटल जैविक कूड़ा जबकि 154 क्विंटल अजैविक कूड़ा एकत्रित किया गया था। जिलाधिकारी द्वारा प्राप्त निर्देश के बाद बुधवार सुबह से ही नगरपालिका ने अपने जेसीबी और सफाई कर्मियों आदि की मदद से औली से लाए जैविक कूड़े को फिर से कूड़ा एकत्रिकरण स्थल से एकत्रित कर 2 ट्रकों में भरकर देहरादून भेज दिया है।

बता दें कि औली में 18 से 21 जून तक गुप्ता बंधुओं की बहुचर्चित शाही शादी समारोह का आयोजन हुआ था। इस विवाह समारोह से औली को पर्यावरणीय क्षति के विरोध में हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका के बाद चमोली के जिलाधिकारी और प्रशासन के सुपर विजन में यह पूरा विवाह समारोह संपन्न हुआ था। विवाह आयोजन के पूरा होने के बाद डीएम द्वारा गठित प्रशासन की टीम ने औली का 2 बार निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट को भेजी।

Nitika