गुप्ता बंधुओं के बेटों की शादी के 3 दिन बाद भी औली से गंदगी हटने का काम जारी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 04:21 PM (IST)

चमोलीः उत्तराखंड के औली में गुप्ता बंधुओं के बेटों की शादी संपन्न होने के 3 दिन बाद भी गंदगी हटाने का काम जारी है। इस हाई प्रोफाइल शादी समारोह के बाद औली से अब तक कई क्विंटल गंदगी और कूड़ा-करकट हटाया जा चुका है। कूड़ा-करकट हटाने का काम जोशीमठ नगरपालिका परिषद द्वारा किया जा रहा है, जिसके लिए उसने औली में दर्जनों पर्यावरण-मित्रों को लगाया है।

जोशीमठ नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष शैलेन्द्र पंवार ने बताया कि औली से अब तक 240 क्विंटल कूड़ा हटाया जा चुका है और उसे पहले जैसी स्थिति में लाने के लिए लगातार सफाई अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विवाह समारोह के कारण वहां फैली गंदगी को हटाने में अभी 1-2 दिन और लग सकते हैं और अनुमानित 100 क्विंटल से अधिक कूड़ा-करकट वहां और बिखरा हुआ है।

वहीं नैनीताल हाईकोर्ट के निर्देशों और नगरपालिका परिषद द्वारा विवाह से पहले आयोजन के लिए दी गई अनापत्ति की शर्तों के अनुरूप गुप्ता बंधु इस आयोजन के कारण फैली गंदगी को हटाने के लिए परिषद द्वारा किए जा रहे खर्चे की भरपाई करेंगे। शुरुआत में 9 लाख रुपए गुप्ता बंधुओं द्वारा इस कार्य के लिए दिए गए हैं। अंतिम भुगतान वह औली की पूरी सफाई के बाद करेंगे।

बता दें कि इस समारोह के कारण औली में पर्यावरणीय नुकसान को कम से कम रखने के लिए नैनीताल हाईकोर्ट ने चमोली के जिलाधिकारी को निर्देशों के पालन करवाने और 8 जुलाई तक इसकी रिपोर्ट नैनीताल हाईकोर्ट में जमा करने के निर्देश दिए थे।

Nitika