पिथौरागढ़ः भारत-नेपाल सीमा पर बैठे मजदूर वर्ग के लोग, घरों में जाने की लगी होड़

3/29/2020 2:25:33 PM

 

पिथौरागढ़ः उत्तराखंड में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। साथ ही पिथौरागढ़ में भी कोरोना की दहशत देखने को मिल रही है। भारत नेपाल सीमा पर मजदूर वर्ग के लोग अपने-अपने घरों को जाने की होड़ में लग गए है। इस कारण यह जिला प्रशासन के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गई है।

जानकारी के अनुसार, कोरोना के चलते जहां भारत के विभिन्न क्षेत्रों से आए मजदूर वर्ग के लोग पैदल ही घरों को निकलने के लिए मजबूर हैं, वहीं पड़ोसी देश नेपाल के मजदूर अपने घरों को जाने के लिए पिछले कई दिनों से भारत-नेपाल सीमा पर बैठे हैं। इतना ही नहीं सैकड़ों की संख्या में ये नेपाली मजदूर भूखे-प्यासे घरों को जाने की आस लगाए हुए थे हालांकि कुछ सामाजिक संगठनों और धारचूला प्रशासन ने इनके खाने की व्यवस्था भी की है लेकिन नेपाल की तरफ से पुल बंद होने के कारण यह लोग जा नहीं पा रहे थे।

वहीं अब पिथौरागढ़ जिला प्रसाशन ने नेपाल प्रशासन से बातचीत कर इन नेपाली मजदूरों को नेपाल भेजा है। जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि जिले में 5 झूला पुल है, जो नेपाल को जोड़ते हैं। इसमें धारचूला से 265, झूलाघाट से लगभग 160 नेपाली लोगों को नेपाल भेजा गया है।


Nitika

Related News