किसान भवन में मनाया गया विश्व मधुमक्खी दिवस, राज्य स्तरीय संगोष्ठी का किया गया आयोजन

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 10:35 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के किसान भवन में रविवार को विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया गया। इस मौके पर राज्य स्तरीय संगोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। 

मधुमक्खी पालन को राज्य में बढ़ावा देने की आवश्कताः कृषि मंत्री 
जानकारी के अनुसार, इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल भी शामिल हुए। इसके साथ-साथ राज्यभर के अलग-अलग हिस्सों से मधुमक्खी पालकों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस संगोष्ठी में राज्य के वर्तमान परिदृश्य और संभावनाओं पर भी चर्चा की गई। राज्य के किसानों की आय को 2022 तक दोगुनी करने को लेकर सरकार किसानों के लिए विभिन्न योजनाओं को चला रही है। इसी के अन्तर्गत विश्व मधुमक्खी दिवस के अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि केवल कृषि से ही किसानों की आय दोगुनी नहीं होगी बल्कि कृषि से साथ-साथ मधुमक्खी पालन को भी राज्य में बढ़ावा देने की आवश्कता है। 

राज्य में मधुमक्खी पालन की अपार संभावनाएंः सुबोध उनियाल 
सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य में मधुमक्खी पालन की अपार संभावनाएं हैं लेकिन पर्याप्त प्रशिक्षण और जानकारी के अभाव में राज्य में मधुमक्खी पालक इस कार्य से अपनी आय को बढ़ाने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं। कार्यक्रम में इस तरह की समस्याओं को सामने पाकर उद्यान मंत्री ने मधुमक्खी पालन में प्रयोग होने वाले बाक्स पर मिलने वाली सब्सिडी को 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत करने का एेलान किया। इसके साथ-साथ अधिकारियों को समय-समय पर उचित प्रशिक्षण दिलवाने के लिए भी निर्देश दिए। 

 

Nitika