उत्तराखंड में विश्व का पहला 5 दिवसीय मुस्लिम योग शिविर शुरू, 500 से अधिक लोगों ने लिया हिस्सा

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 10:38 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के पौड़ी जिले के अंतर्गत कोटद्वार में भारत सहित विभिन्न देशों के 500 से अधिक मुस्लिम महिलाओं और पुरुषों ने बुधवार को एक साथ योग शिविर में प्रतिभाग किया।
PunjabKesari
कोटद्वार के कण्वाश्रम स्थित वैदिक आश्रम गुरुकुल महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह के उपलक्ष्य में आज विश्व का प्रथम 5 दिवसीय मुस्लिम योग साधना शिविर का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन किया और कोटद्वार का नाम कण्वनगरी कोटद्वार किए जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कलाल घाटी का नाम कण्वघाटी रखे जाने की मांग पर कोटद्वार नगर निगम को इसका प्रस्ताव भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि योग हमारे मन, मस्तिष्क और विचारों को इतना ऊंचा उठा देता है कि हम सभी की चिंता करने लगते हैं। योग हमें विश्व कल्याण की ओर ले जाता है। शास्त्रों में लिखा है कि हर वनस्पति में कोई न कोई औषधीय तत्व होता है, हर मनुष्य में कोई ना कोई गुण होता है और हर अक्षर में मंत्र की शक्ति होती है। वनस्पतियों में औषधीय तत्वों को पहचानने की आवश्यकता है। 
PunjabKesari
वहीं सीएम रावत ने कहा कि आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से जुड़े संस्थानों में योग शिक्षकों की मांग हो रही है। योग हमारे ऋषि मुनियों की सैंकड़ों वर्षों की साधना का परिणाम है। सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे सन्तु निरामया की परिकल्पना भारतीय संस्कृति की देन है। उन्होंने कहा कि सब को निरोग बनाने का काम भारत देश कर सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप से मनाया जाता है। योग को आज पूरी दुनिया अपना रही है। योग धर्म और पूजा पद्धति से हटकर है। ये सबको निरोग करने तथा सबको जोड़ने का माध्यम है।
PunjabKesari
बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि केंद्र सरकार ने कोटद्वार के कण्वाश्रम को ‘आईकोनिक डेस्टीनेशन' में शामिल किया है। इससे यहां का विकास होगा और पर्यटन गतिविधियां बढ़ेंगी। राज्य सरकार भी कण्वाश्रम के विकास के लिए तत्पर है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static