योगी सरकार ने गोवंश की रक्षा के लिए उठाया बड़ा कदम, महंत नरेंद्र गिरि ने फैसले का किया स्वागत

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 01:24 PM (IST)

हरिद्वारः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गोवंश की रक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है। योगी सरकार गो वध निवारण संशोधन अध्यादेश 2020 लेकर आई है। गो वध निवारण संशोधन अध्यादेश 2020 का साधु-संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने स्वागत किया है।

सीएम योगी ने लिया साहसिक फैसला
महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि गो वंश संरक्षण के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साहसिक फैसला लिया है। उनके द्वारा लाए गए इस अध्यादेश का देश के संत महात्मा भी स्वागत और समर्थन कर रहे हैं।

इस अध्यादेश से लोगों के मन में पैदा होगा भय
अध्यक्ष ने कहा कि इस अध्यादेश से गोवध करने से लोगों के मन में भय पैदा होगा और लोग गो हत्या करने से डरेंगे। इस अध्यादेश के तहत 5 लाख के जुर्माने और 10 साल की सजा का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अध्यादेश के लागू होने से यूपी में गो माता पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

महंत नरेंद्र गिरी ने सभी राज्यों के सीएम से की ये मांग
महंत नरेंद्र गिरि ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी मांग की है कि यूपी की तर्ज पर सभी राज्यों में गो संरक्षण के लिए अध्यादेश लाया जाए ताकि गो माता की पूरे देश में रक्षा हो सके। उन्होंने सभी अखाड़ों के संत महात्माओं की ओर से इस फैसले के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी का आभार भी जताया है।
 

योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट में दी अध्यादेश को मंजूरी
बता दें कि योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यूपी गोवध निवारण संशोधन अध्यादेश 2020 को मंजूरी दी गई है। इसके तहत गोकशी या तस्करी पर 10 साल तक की जेल हो सकेगी। साथ ही 5 लाख जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। अध्यादेश के मुताबिक, दोबारा दोषी पाए जाने पर दोगुनी सजा होगी। यह अध्यादेश राज्यपाल की मंजूरी के बाद लागू हो जाएगा।

Nitika