चारधाम यात्रा हेतु हेलिकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर ठगी करने वाला बिहार का युवक गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Jun 02, 2022 - 11:05 AM (IST)

 

गोपेश्वरः उत्तराखंड के चमोली जिले की पुलिस ने फर्जी वेबसाइट के जरिए चारधाम यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध करवाने के नाम पर यात्रियों को ठगने के आरोप में बिहार के नवादा जिले से एक युवक को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार, 19 वर्षीय बारहवीं पास विभीषण महतो नाम का यह युवक इस ठगी का सरगना है, जिसे ट्रांजिट रिमांड पर चमोली लाया गया है और अब उसे न्यायालय में पेश किया जाएगा। पुलिस ने ठगी के लिए उपयोग में लाए गए बैंक खातों को सीज कर दिया है। चमोली की पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने यहां बताया कि उत्तर प्रदेश से बद्रीनाथ यात्रा पर आए अम्बरीश कुमार की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि कुमार ने 15 मई को बद्रीनाथ थाने में हिमालयन हेली सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ हेली सेवा के नाम पर ठगने की शिकायत दर्ज कराई थी। चौबे के मुताबिक, शिकायत में उन्होंने केदारनाथ हेतु हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर 24,590 रु ठगने का आरोप लगाया था।
PunjabKesari
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि छानबीन में आरोपी का ठिकाना बिहार का नवादा मिला, जहां एक पुलिस टीम को वहां भेजा गया तथा स्थानीय पुलिस और बैंककर्मियों की सहायता से लगभग 10 दिनों की मेहनत से आरोपी को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के अनुसार महतो के कब्जे से ठगी में प्रयुक्त 2 मोबाइल फोन, 5 सिम और 42,000/-रुपए नकद भी बरामद किए गए हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ में उसने कबूल किया कि वह हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर अब तक वह देशभर के लोगों से 15-20 लाख रुपए ठग चुका है। उन्होंने बताया कि महतो ने यह भी बताया कि केदारनाथ एवं बद्रीनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग हेतु फर्जी वेबसाइट्स तैयार करने एवं उन साइट्स की होस्टिंग के लिए तेलंगाना निवासी एक इंजीनियर की मदद ली जाती है ताकि गूगल पर सर्च करने पर वह सबसे ऊपर दिखाई दे।

पुलिस अधिकारी ने यात्रियों से अनुरोध किया कि हेलीकॉप्टर बुकिंग करने से पूर्व वे यह अवश्य जांच लें कि वह उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ही हो। गढ़वाल क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक ने फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ करने वाली पुलिस टीम को 10,000 रुपए एवं चमोली की पुलिस अधीक्षक ने 5 हजार रू इनाम की घोषणा की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static