PM मोदी सोमवार को वाराणसी को देंगे 1000 करोड़ का तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2016 - 11:02 AM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आगामी 24 अक्टूबर को केंद्र सरकार की हजारों करोड़ रूपए लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं के साथ यहां के निवासियों के लिए 1000 करोड़ रूपए वाली सस्ती प्राकृतिक गैस पहुंचाने की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। 

दीपावली से पहले PNG की पाइप लाइनें पहुंचा दी जाएंगी
नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों के सिलसिले में वाराणसी पहुंचे गेल (इंडिया) लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक एके सिंह ने देर शाम एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की इस धार्मिक नगरी के लोगों के घरों तक 2018 की दीवाली से पहले पीएनजी की पाइप लाइनें पहुंचा दी जाएंगी और वे वे उसका उपयोग शुरू कर सकेंगे। सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा शिलान्यास के साथ ही इस परियोजना पर तेजी से काम शुरू कर दिया जाएगा तथा आगामी वर्ष 2018 की दीवाली से पहले 50 हजार घरों तक पाइप लाइनों के जरिए एक साथ पीएनजी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। 

स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति शुरू की जाएगी
उन्होंने बताया कि रसोई गैस के अलावा 20 सीएनजी स्टेशन स्थापित कर प्रतिदिन 20 हजार वाहनों के लिए स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी, जिसका लाभ वाराणसी एवं आसपास के अनेक जिलों का होगा। उन्होंने बताया कि यह परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्वी भारत के लिए शिलान्यास किए जाने वाली पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 51 हजार करोड़ रूपए की विभिन्न परियोजनाओं का एक छोटा हिस्सा है। 

वाहन व रसोई का बजट कम होगा
सिंह ने बताया कि वाराणसी के बाद पटना, जमशेदपुर, कोलकता, रांची, भुवनेश्वर और कटक शहरों में पाइप लाइनों के जरिए पीएनजी एवं सीएनजी पहुंचाई जाएगी। इन शहरों में सस्ती गैस आपूर्ति शुरू होने के बाद लोगों के घरों की रसोई का बजट कम होने के साथ ही वाहन चलाने का खर्च भी बेहद कम हो जाएगा। इसके अलावा किसानों के लिए शीत भंडारण (कोल्ड स्टोरेज) एवं डेयरी चलाने का खर्च भी कम हो जाएगा।

Up Hindi News की अन्य खबरें पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें