केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कही ऐसी बात, शर्म से झुक गया स्मृति ईरानी का सिर

punjabkesari.in Sunday, Aug 07, 2016 - 06:13 PM (IST)

वाराणसी(विपिन मिश्रा): केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी रविवार को वाराणसी पहुंचे। इस दौरान मंत्रियों ने दूसरे राष्ट्रीय बुनकर दिवस का स्वतंत्रता भवन में विधिवत शुभारंभ किया और दर्जन भर से जयादा बुनकरों को सम्मानित भी किया। जहां एक तरफ राजीव प्रताप रूडी ने स्मृति ईरानी की तारीफ की वहीं उनकी शिक्षा पर तंज भी कसा। 


राजीव ने की स्मृति की तारीफ
कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने स्‍मृति‍ ईरानी से कहा- आप बहुत सुंदर लग रही हैं। यह सुनते ही स्मृति ईरानी हंस पड़ी।
 
स्‍मृति‍ ईरानी की शिक्षा पर कसा तंज 
इस दौरान राजीव ने स्‍मृति‍ ईरानी की शिक्षा पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा, ''यह बहुत अच्छी बात है कि अब आपको कपड़ा मंत्रालय मिला है। आपको अब अंग्रेजी में भी लिखने-पढऩे में दिक्कत नहीं होगी।'' यह सुनते ही स्मृति का सिर झुक गया। 
 
नाम हम लोगों का होता है जबकि मेहनत करता है बुनकर
हमलोग कितना भी बड़ा आदमी हो जाएं, लेकिन बड़ा तो पढ़ा-लिखा ही होगा। बुनकर इतना मेहनत करता है, लेकिन नाम हम लोगों का ही होता है। बड़े लोग तो बड़े ही होते हैं और छोटे लोग छोटे होते हैं। 
 
पीएम करना चाहते हैं गरीबों की मदद
केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि पीएम गरीबों की मदद करना चाहते हैं। टेक्‍सटाइल और इससे जुड़ी मशीनें खरीदने में बुनकरों को 90 फीसदी मदद केंद्र सरकार करेगी। कौशल विकास मंत्रालय के सहयोग से बुनकर केंद्र पर काम करने वालों को पढऩे में सहयोग कि‍या जाएगा। 
 
राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार बुनकरों के लिए राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस की घोषणा की जिसके पीछे हमारा मकसद यह था कि बुनकरों को जहां उनकी प्रतिभा का उचित मूल्य मिल सके तो वहीं उनका प्रशिक्षण के आधार पर कौशल्य का संवर्धन किया जा सके। साथ ही यहां आज बुनकरों के लिए 6 कॉमन फैसिलिटी सेन्टर को स्थापित किया गया।