उरी आतंकी हमला: वाराणसी में शहीदों को ''गार्ड ऑफ ऑनर'', BHU शवगृह में रखे गए शहीदों के पार्थिक शरीर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 20, 2016 - 09:29 AM (IST)

वाराणसी: जम्मू-कश्मीर के उरी में आतंकवादी हमले में शहीद हुए उत्तर प्रदेश एवं बिहार के 6 जवानों का पार्थिव शरीर वाराणसी लाया गया, जहां उन्हें 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश गाजीपुर के शहीद हरिंद्र यादव और जौनपुर शहीद राजेश सिंह का पार्थिव शरीर राजकीय सम्मान के साथ उनके गावों में भेज दिया गया, जबिक शहीद अशोक कुमार सिंह, राकेश सिंह, गणेश शंकर, आर. के. यादव के शवों को वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के शवगृह में सुरक्षित रखा गया है, जिन्हें सुबह उनके गांवों में भेजे जाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के आधार शिवर पर रविवार को सोते वक्त आतंकवादियों के हमले में सभी शहीद हो गए थे। वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गमगीन महौल में सेना का विशेष विमान शहीद अशोक कुमार सिंह, शहीद राकेश सिंह, शहीद गणेश शंकर, शहीद आर के यादव, शहीद हरिंद्र यादव और शहीद राजेश सिंह का पार्थिव शरीर लेकर पहुंचा, जहां उनके सम्मान में सेना के अधिकारियों एवं जवानों के अलावा वाराणसी मंडल एवं जिला के अनेक वरिष्ठ अधिकारी पहले से ही मौजूद थे।

राज्य सरकार की ओर से वाराणसी मंडल एवं जिला प्रशासन और सेना के अनेक अधिकारियों ने शहीदों को श्रद्घासुमन अर्पित कर श्रद्घांजलि दी। वाराणसी के मंडलायुक्त नितिन रमेश गोकर्ण एवं जिला अधिकारी विजय किरण आनंद के अलावा सेना के अनेक अधिकारियों ने हवाई अड्डे जाकर शहीदों के पार्थिव शरीर को अपनी श्रद्घांजलि अर्पित की।  

शहीद लांस नायक आर. के. यादव उत्तर प्रदेश के बलिया के निवासी थे, जबिक शहीद सिपाही गणेश शंकर संत कबीर नगर के घूरापली गांव, शहीद हरिंद्र यादव गाजीपुर तथा राजेश सिंह जौनपुर के रहने वाले थे।  शहीद कांस्टेबल अशोक कुमार सिंह बिहार के भोजपुर जिले के रक्टु टोटोला तथा शहीद राकेश सिंह कैमूर जिले के बद्दजा के रहने वाले थे।