UP में बाढ़ ने मचाई तबाही, डूब रहा है PM मोदी का ''वाराणसी'' (Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2016 - 11:40 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की प्राचीन धर्मनगरी एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी गंगा एवं उसकी प्रमुख साहायक नदी वरुणा के लगातार बढ़ते जलस्तर के चलते बाढ की स्थिति और भयावह होती जा रही है। पिछले 2 दिनों तक बारिश नहीं होने पर बाढ़ से राहत की उम्मीदों पर सुबह से ही रुक-रुककर हो रही तेज बारिश ने पानी फेर दिया है।

हालत ये है कि गंगा-वरुणा के तटवर्ती आधा दर्जन गांव पूरी तरह टापू में तब्दील हो गए हैं, जबकि 115 गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। शहरी इलाकों में गंगा-वरुणा के किनारे बसी ज्यादातर कॉलोनियों में बाढ़ का पानी घुस गया है। खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंग-वरुणा के निचले इलाके में रह रहे बड़ी संख्या में बाढ़ में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन कई जगहों पर वह भी नाकाफी साबित हो रहा। 

वाराणसी के अपर जिला अधिकारी एवं नोडल अधिकारी विन्ध्यवासिनी राय ने बताया कि बाढ़ से अब तक 20437 लोगों के प्रभावित होने की जानकारी मिली है। इनमें से लगभग 4000 लोग 17 राहत शिविरों में रह रहे हैं। उन्होंने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से 97 नावों के सहारे लोगों को मदद की जा रही है। इसके अलावा एनडीआरएफ एवं पीएसी की ओर से बड़ी जगह-जगह राहत एवं बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं, लेकिन लगातर बढ़ते जलस्तर से काफी मुश्किलों का सामना कर पड़ रहा है।

राय ने बताया कि बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए कण्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। फोन नम्बर 0542-2502562 के अलावा उनके मोबाइल नम्बर-9454417030 पर सम्पर्क किया जा सकता है। उधर, सूत्रों का कहना है कि आधिकारिक आंकड़ों से कई गुणा अधिक लोगों के बाढ़ की चपेट में आने का अनुमान है। बडी संख्या में प्रभावित लोगों को सरकारी राहत नहीं मिल पा रही है।