आज के दिन इन स्थानों पर स्नान करने से मिलता है वर्ष पर्यंत का पुण्य लाभ (Pics)

punjabkesari.in Wednesday, Nov 25, 2015 - 10:29 AM (IST)

वाराणसी(विपिन मिश्रा): आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है। ऐसी मान्यता है कि आज के दिन गंगा स्नान विशेष फलदाई होता है। इसी के चलते काशी के गंगा घाटो पर तड़के से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ गंगा में डुबकी लगाने के लिए उमड़ पड़ी । वैसे तो वाराणसी के सभी घाटों पर स्नानार्थियों की भारी भीड़ रही लेकिन खासकर पंचगंगा घाट और दशाश्वमेध घाट पर गंगा में स्नान करने वालो की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिली। दशाश्वमेध घाट पर शहरी के अलावा बाहर से आए श्रद्धालुओं का हुजूम दिखा।

मान्यता है कि जो व्यक्ति पुरे वर्ष गंगा स्नान से वंचित रहता है वो सिर्फ कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी से पांच दिनों कार्तिक पूर्णिमा तक गंगास्नान कर लेता है, तो उसे वर्ष पर्यंत का पुण्य लाभ मिल जाता है। कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन चार महीनो बाद भगवान् विष्णु शयन से उठते हैं और विष्णु-तुलसी विवाह के बाद से सारे मांगलिक कार्यो की शुरुआत भी हो जाती है। 

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन क्षीर सागर में निद्रा के बाद भगवान विष्णु उठते हैं और उस दिन से कार्तिक पूर्णिमा तक गंगा में स्नान विशेष फलदायी हैं । कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान करने का भी बड़ा महत्त्व है । इस दिन गंगा स्नान और दान से कई पापों से मुक्ति मिलती हैं । काशी में गंगा स्नान का ख़ास महत्व है क्योंकि यहां पांच नदियों का संगम होता है । पंचगंगा घाट पर और दशाश्वमेघ घाट पर भगवान ब्रह्मा ने यहां यज्ञ किया था इसलिए काशी और प्रयाग में स्नान का ख़ास महत्व है।