वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश, 7500 मीटर लंबा तिरंगा झंडे के साथ 10 हजार लोगों ने नि‍काली तिरंगा यात्रा (Pics)

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2016 - 08:59 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में वैदिक मंत्रोच्चार एवं शंखनाद के बीच 7500 मीटर लंबे तिरंगा झंडे के साथ 8 किलोमीटर लंबी सम्मान यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सहयोगी रहे कर्नल निजामुद्दीन सेमत देश के लिए कुर्बानी देने वाले अनेक सपूतों के परिजन हाथों में तिरंगा थामे चल रहे थे।

वाराणसी के मुढैला तिराहा से मोहनसाराया बाइपास तक की इस अनूठी यात्रा का आयोजन एक प्रमुख हिंदी पत्र समूह द्वारा किया गया। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी, आयोजक संस्था की ओर से वीरेंद्र कुमार समेत अनेक गणमान्य लोगों की मौजूदगी में यात्रा की शुरूआत हुई, जिसमें विभिन्न संस्थाओं के हजारों लोग शामिल हुए।

भारत माता के जयकारे के साथ दिल्ली के इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति, भारत माता एवं किसानों संबंधित झांकियों के माध्यम से लोगों में देश प्रेम की भावाना और मजबूत बनने की कोशिश की गई। सम्मान यात्रा में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के अलावा अनेक महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के हजारों विद्यार्थी सम्मान यात्रा के गवाह बने।

शिक्षण संस्थानों के अलावा स्वदेशी जागरण मंच, संस्कार भारती, केन्द्रीय ब्रह्मण महासभा, भारत विकास परिषद, रोटरी क्लब, वाराणसी विकास समीति अनेक संस्थाओं ने बढ़चढ़कर भाग लिया। यात्रा के दौरान जगह-जगह सभी धर्म एवं संप्रदायों के लोगों ने स्वागत किया तथा देश के सम्मान की रक्षा का संकल्प लिया।