बिहार में कोरोना के बीच दिखने लगा मंदी का असर, सुशील मोदी ने केंद्र से की ये मांग

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 03:16 PM (IST)

पटनाः कोरोना संकट के चलते बिहार समेत अन्य राज्यों में मंदी का असर दिखने लगा है। इस को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने केंद्र सरकार से केंद्र प्रायोजित सभी 66 योजनाओं की पूरी राशि एक साल के लिए वहन करने की मांग की है।

मोदी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिख कर केंद्र प्रायोजित सभी 66 योजनाओं की केन्द्रांश एवं राज्यांश सहित पूरी राशि एक साल (2020-21) के लिए केंद्र द्वारा वहन करने की मांग की है। उन्होंने लिखा है कि कोरोना संकट और लाॅकडाउन के कारण राज्यों की वित्तीय स्थिति ऐसी नहीं है कि वह केंद्र प्रायोजित योजनाओं में राज्यांश दे सके।

उपमुख्यमंत्री ने केंद्रीय करों में राज्य के हिस्से के तौर पर 9263 करोड़ रुपए, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना के तहत 1210.28 करोड़ रुपए, आपदा के लिए 708 करोड़ रुपए एवं शहरी निकायों के लिए 502 करोड़ रुपये देने के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में इस साल अधिकांश राज्यों के लिए राज्यांश की इतनी बड़ी राशि देना संभव नहीं होगा। यदि केंद्र पूरी राशि वहन नहीं करेगी तो योजनाओं के बंद होने का संकट उत्पन्न हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static