Agra News: फतेहपुर सीकरी में कामाख्या मंदिर या फिर दरगाह? आगरा की अदालत में दाखिल हुई नई याचिका

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 08:57 AM (IST)

Agra News: उत्तर प्रदेश में आगरा के एक वकील ने फतेहपुर सीकरी में एक दरगाह के परिसर के भीतर एक हिंदू मंदिर की मौजूदगी का दावा करते हुए एक अदालती मामला दायर किया है। वकील अजय प्रताप सिंह के मुताबिक आगरा की एक सिविल कोर्ट ने उनका दावा स्वीकार कर लिया है। उन्होंने फ़तेहपुर सीकरी में सलीम चिश्ती की दरगाह की पहचान देवी कामाख्या के मंदिर के रूप में की है, जिसके बगल में स्थित मस्जिद मंदिर परिसर का एक हिस्सा है। वकील ने कहा कि विवादित संपत्ति, जो वर्तमान में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के दायरे में है, मूल रूप से देवी कामाख्या का गर्भगृह था। उन्होंने इस धारणा को भी चुनौती दी कि फ़तेहपुर सीकरी की स्थापना अकबर ने की थी, उन्होंने दावा किया कि सीकरी, जिसे विजयपुर सीकरी भी कहा जाता है, का संदर्भ बाबरनामा में मिलता है, जो इसके पहले के महत्व को दर्शाता है।

आगरा के वकील ने फ़तेहपुर सीकरी दरगाह के नीचे मंदिर का दावा किया
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पुरातात्विक साक्ष्यों का हवाला देते हुए अधिवक्ता ने पूर्व अधीक्षण पुरातत्वविद् डी.बी. द्वारा की गई खुदाई की ओर इशारा किया। शर्मा, जिसने लगभग 1000 ई.पू. की हिंदू और जैन कलाकृतियों का खुलासा किया। ब्रिटिश अधिकारी ई.बी. हॉवेल ने विवादित संपत्ति के स्तंभों और छत को हिंदू मूर्तिकला के रूप में वर्णित किया, इसके मस्जिद के रूप में वर्गीकरण पर विवाद किया। उन्होंने दावा किया कि इसके अलावा, ऐतिहासिक संदर्भों से पता चलता है कि खानवा युद्ध के दौरान, सीकरी के राजा राव धामदेव ने माता कामाख्या की प्रतिष्ठित मूर्ति को गाज़ीपुर में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया, जिससे मंदिर की प्राचीन जड़ें मजबूत हुईं।

आगरा की अदालत में दाखिल हुई नई याचिका
आपको बता दें कि अधिवक्ता अजय प्रताप सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि कानून के मुताबिक, एक बार जब कोई ढांचा मंदिर के रूप में स्थापित हो जाता है, तो उसके स्वरूप में बदलाव नहीं किया जा सकता है। मामला एक नागरिक अदालत के समक्ष लाया गया है, जहां न्यायाधीश मृत्युंजय श्रीवास्तव ने नोटिस जारी करने का आदेश दिया है। वकील ने पहले एक अदालती मामला दायर किया था जिसमें दावा किया गया था कि जामा मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे भगवान कृष्ण की एक मूर्ति दबी हुई थी। आस्थान माता कामाख्या, आर्य संस्कृति संरक्षण ट्रस्ट, योगेश्वर श्रीकृष्ण सांस्कृतिक शोध संस्थान ट्रस्ट, क्षत्रिय शक्तिपीठ विकास ट्रस्ट और अधिवक्ता अजय प्रताप सिंह इस मामले में वादी हैं। इस बीच, प्रतिवादी उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और दरगाह सलीम चिश्ती और जामा मस्जिद की प्रबंधन समितियां हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static