नकली सोने के बदले मैनेजर ने दिया करोड़ों का लोन, मुथूट फिनकॉर्प गोल्ड लोन कंपनी ने मैनेजर सहित 29 पर दर्ज कराया मामला

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 01:27 PM (IST)

Basti News: (विवेक श्रीवास्तव) आपने बहुत से नटवरलालों के किस्से कहानियां सुनी होंगी, लेकिन यूपी के बस्ती में एक ऐसा जालसाज धराया है जिसके कारनामे आप सुन लेंगे तो दंग रह जाएंगे। क्योंकि इस नटवरलाल ने मुथुट फिनकोप गोल्ड लोन जैसी कंपनी को ऐसा चूना लगाया है कि पूछिये ही मत। इस जालसाज ने असली की जगह नकली सोना गिरवी रखकर 1 करोड़ रुपये से अधिक का लोन दे दिया। इसके कारनामे का खुलासा तब हुआ जब ऑडिट टीम बैंक की शाखा पर आई और जैसे ही उसने ये पाया कि बैंक में जो सोना पड़ा है वह नकली है तो बैंक में हड़कंप मच गया और कम्पनी के हाथ पांव फूल गए। फ्रॉड होने के बाद इसकी शिकायत बैंक के लोगो ने पुलिस को दी जिसके बाद कार्रवाई के बाद यह नटवरलाल पुलिस की गिरफ्त में है।

जानिए, क्या है पूरा मामला?
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पूरा मामला मुथुट फिनकोप गोल्ड लोन कंपनी से जुड़ा है। जहां बैंक में तैनात तत्कालीन ब्रांच मैनेजर ने कम्पनी की आंखों में धूल झोंकते हुए असली की जगह नकली सोना गिरवी रखकर करोड़ रुपये से अधिक का लोन बांट दिया। आरोप है कि तत्कालीन शाखा प्रबंधक जयशंकर ने अपने ही बैंक कर्मियों की मिलीभगत से 1.06 करोड़ रुपये का लोन दे दिया था। जिसके बाद कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने कोतवाली बस्ती में ब्रांच मैनेजर सहित 5 स्टाफ और 29 ग्राहकों के खिलाफ केस दर्ज कराया था।

जानिए, पुलिस को दी तहरीर में क्या बताया मुथुट फिनकोप के क्षेत्रीय प्रबंधक निहाल अब्बास ने?
पुलिस के मुताबिक मुथुट फिनकोप के क्षेत्रीय प्रबंधक निहाल अब्बास ने 12 मई को दी गई तहरीर में बताया था कि नवंबर 2023 से लेकर मार्च 2024 के बीच शाखा प्रबंधक जयशंकर और कर्मचारियों की मिलीभगत से नकली सोना गिरवी रखकर 1 करोड़ 6 लाख 94 हजार 964 रुपए का लोन दिया गया। इस मामले की जानकारी होने पर दिल्ली से आई बैंक की ऑडिट टीम ने जांच की। जांच के दौरान गिरवी रखा गया सोना नकली निकला। ग्राहकों से संपर्क किया गया लेकिन वह शाखा में नहीं आए। इसके चलते कोतवाली पुलिस ने क्षेत्रीय प्रबंधक की तहरीर पर कुल 35 लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी दर्ज की थी।

मुख्य अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार
सीओ ने बताया कि 11 मई 2024 को कोतवाली में धारा 409, 420, 120B के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। आरोप था की शाखा प्रबंधक और अन्य कर्मचारियों की मिलीभगत से नकली सोना रख कर एक करोड़ से ज्यादा का गबन किया गया था। मुख्य अभियुक्त को अरेस्ट किया गया है, रिमांड पर लेकर विवेचना की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static