सपा के दोनों गुटों को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2017 - 10:42 AM (IST)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी (सपा) के दोनों गुटों को चुनाव चिह्न ‘साइकिल’ और पार्टी का नाम आवंटित करने के संबंध में अपना-अपना पक्ष रखने के लिए 13 जनवरी को बुलाया है। आयोग ने आज सपा के मुलायम गुट तथा अखिलेश गुट को नोटिस भेजकर कहा है कि वे अपने-अपने दावों के संबंध में 13 जनवरी को उसके समक्ष पक्ष रखें। 

गौतरलब है कि सपा में आंतरिक कलह के कारण दो गुट बन गए हैं और दोनों ने खुद के असली पार्टी होने का दावा किया है और अपने लिए पार्टी का चुनाव चिह्न साइकिल आवंटित करने की चुनाव आयोग से मांग की है। दोनों गुटों के नेता इस संबंध में आयोग के समक्ष अपने दावे के समर्थन में हलफनामे भी पेश कर चुके हैं। हाल ही में अखिलेश गुट ने लखनऊ में पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन बुलाकर मुलायम सिंह यादव को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से तथा शिवपाल सिंह यादव को उत्तर प्रदेश इकाई के पद से हटा दिया था। दूसरी ओर मुलायम गुट ने श्री रामगोपाल यादव को पार्टी से निष्कासित कर दिया था।

मुलायम सिंह यादव ने कल आयोग जाकर अपना हलफनामा पेश किया था जबकि अखिलेश गुट पहले ही हलफनामा दे चुका है। अखिलेश गुट की ओर से श्री रामगोपाल यादव ने कल फिर आयोग से मुलाकात की थी और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए शीघ्र पार्टी के नाम और चुनाव चिह्ल पर फैसला करने का अनुरोध किया था। श्री मुलायम सिंह यादव ने राज्यसभा के सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी को पत्र लिखकर श्री राम गोपाल यादव को सदन में सपा के नेता के पद से हटाने का अनुरोध भी कर चुके हैं क्योंकि उन्हें वह पहले ही पार्टी से निष्कासित कर चुके हैं। 
 

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें