Swiggy-Zomato पर लगे गंभीर आरोप, Food Safety Officer ने जारी किया नोटिस

1/29/2020 9:24:36 AM

देहरादूनः ऑनलाइन प्लेटफार्म से खाना घर तक डिलीवरी करने वाली बड़ी कंपनियों स्विगी-जोमैटो के डिलीवरी ब्वॉय दून में नशे की तस्करी का माध्यम बने हुए हैं। एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) अफसरों को विभिन्न माध्यमों से इस बात की पुख्ता सूचना मिली है कि इन नामी कंपनियों के डिलीवरी ब्वॉय शहर में फूड डिलीवरी की आड़ में मादक पदार्थों की तस्करी कर रहे हैं। एफडीए के ग्रामीण क्षेत्र के खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय ने स्विगी-जोमैटो सहित उन तमाम कंपनियों को नोटिस जारी किया है जो खाना डिलीवर करती हैं।

 

बता दें कि शहर में पिछले 2-3 सालों से ऑनलाइन फूड प्लेटफार्म स्विगी, जोमैटो आदि का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। इन प्लेटफार्म पर मनपसंद रेस्टोरेंट से खाना ऑनलाइन बुक करने पर इन्हीं कंपनयों के डिलीवरी ब्वॉय घर तक फूड डिलीवर करते हैं। बीते कुछ दिनों से एफडीए अधिकारियों को शिकायतें मिल रही थीं कि नशीले पदार्थों के सौदागर अपने काले कारोबार को बढ़ाने के लिए फूड होम डिलीवरी वालों का सहारा ले रहे हैं। इनकी मदद से खासतौर पर छात्रों तक बड़ी आसानी से चरस, स्मैक, गांजा, शराब आदि पहुंचाया जा रहा है।

 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय ने बताया कि यदि स्विगी, जोमैटो, होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा, टिफिन सप्लायर जैसे फूड डिलीवरी करने वाली कंपनियों के कर्मचारी इन गतिविधियों में शामिल पाए जाते हैं, तो उन पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कंपनियों को निर्देशित किया कि डिलीवरी ब्वॉय का अधिनियम के अंतर्गत पंजीकरण करवाया जाए, ताकि उनकी पहचान में विभाग को आसानी हो। स्विगी और जोमैटो को इन मामलों में नोटिस जारी कर दिए हैं। ऐसा ना करने पर कंपनियों के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन निरस्त किए जा सकते हैं।

 

उधर, एसपी सिटी श्वेता चौबे का कहना है कि ऐसी शिकायतें पुलिस को मिली हैं। इनकी जांच करवाई गई है। संबंधित कंपनी कर्मचारियों को ताकीद किया गया है कि वे ऐसी गतिविधियों में शामिल हुए तो सख्त कार्रवाई होगी।
 


Nitika

Related News