श्रद्धालुओं को 30 फीट दूर कोली मंडप से होंगे रामलला के दर्शन, डॉ अनिल मिश्रा बोले- अनोखा होगा भगवान रामलला का मंदिर

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 06:02 PM (IST)

अयोध्या: राम भक्तों के इंतजार की घड़ियां जल्दी समाप्त होने वाली है। मंदिर में गर्भगृह समेत अन्य कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। राम मंदिर में रामलला का दर्शन पाने के लिए श्रद्धालुओं को कोली मंडप तक पहुंचना होगा,  जहां से 30 फीट की दूरी पर खड़े होकर रामलला का दर्शन कर सकेंगे । राम जन्मभूमि पर मंदिर के भूतल का निर्माण 8 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए मजदूरों की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है। राम मंदिर निर्माण में पश्चिम दिशा में अष्टकोणीय गर्भगृह का निर्माण हो रहा है, जिसके पूरब में 20 फीट चौड़ा और 14 फीट लंबा कोली मंडप बनाया जा रहा है। पूरब में नृत्य मंडप, रंग मंडप, गुड मंडप के साथ उत्तर और दक्षिण दिशा में कीर्तन मंडप बनाया जा रहा है। इसके साथ ही मंदिर में सिंहद्वार से राम मंदिर में प्रवेश के लिए 32 सीढ़ियां बनाई गई हैं।

PunjabKesari

गर्भगृह के चारों तरफ 4 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा परिक्रमा मार्गः चंपत राय
श्री राम जन्मभूमि व क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर भूतल निर्माण में गर्भगृह पर 20 फुट ऊंची दीवार खड़ा किए जाने के साथ पांच मंडप को बनाए जाने के लिए 166 पीलर खड़े किए जा चुके हैं। गर्भगृह के चारों तरफ 4 मीटर चौड़े परिक्रमा मार्ग को भी तैयार किया जा रहा है।

PunjabKesari

गर्भगृह में लग रहा सफेद संगमरमरः चपत राय
चपत राय ने कहा कि गर्भगृह को तैयार करने के लिए सफेद संगमरमर के शिलाओं को लगाया जा रहा है। भगवान के दिव्य स्वरूप का दर्शन हो सके इसलिए गर्भगृह के आगे कोली मंडप होगा। इसके आगे गुड मंडप, जिसके उत्तर और दक्षिण दिशा में दो कीर्तन मंडप होंगे। उसके आगे रंग मंडय और नित्य मंडप होगा। इन दोनों मंडप के चारों ओर कोई भी दीवार नहीं होगी, जिसके आगे प्रवेश द्वार होगा। जहां से अनिवार्य श्रद्धालु राम मंदिर में प्रवेश करेंगे।

PunjabKesari

भगवान रामलला का मंदिर अनोखा होगाः डॉ अनिल मिश्रा
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा के मुताबिक अयोध्या में भगवान रामलला का मंदिर अनोखा होगा | 300 फीट लंबा और 250 फीट चौड़े मंदिर को आकर्षक नक्काशीदार पत्थरों से तैयार किया जा रहा है, जिसके परिसर में 50,000 से अधिक श्रद्धालु एक साथ खड़े होने की भी व्यवस्था है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static