CORONA VIRUS: पशुओं के लिए क्वारंटाइन सेंटर बना उत्तराखंड का जिम कॉर्बेट पार्क

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 01:40 PM (IST)

 

देहरादूनः दुनियाभर के देश कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए संघर्षरत हैं। दूसरी तरफ अमरीका में मलेयान टाइगर के कोरोना वायरस के पॉजिटिव टेस्ट की रिपोर्ट से भारतीय अधिकारियों ने इस खबर को गंभीरता से लिया।

पशुओं की सर्दी, खांसी को कैमरे में किया जाएगा रिकॉर्ड
उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र में स्थित भारत के सबसे पुराने नेशनल कॉर्बेट पार्क को पशुओं के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। टेलिफोन पर बातचीत करते हुए जिम नेशनल पार्क के वार्डन आरके तिवारी ने कहा कि कोरोना वायरस से शिकार होने वाले पशुओं को संभालने के लिए परिसर के भीतर कम से कम 10 क्वारंटाइन सेंटर तैयार किए जा रहे हैं। वार्डन ने कहा कि हम वन्य जीवों के लिए बनाई गई गुफा को भी क्वारंटाइन में बदलने के लिए बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस संबंध में और निरोधक कदम उठाते हुए पशुओं की वीडियो निगरानी के काम में तेजी लाई गई है। अगर कोई पशु कोरोना के लक्षण का शिकार होता है तो उसे क्वारंटाइन किया जाएगा। नेशनल पार्क के क्षेत्र में लगाए गए कैमरे में पशुओं की सर्दी और खांसी को रिकॉर्ड किया जाएगा। 

मनुष्य के मुकाबले पशुओं में कोरोना का खतरा है कम 
जिम कॉर्बेट के वन्य जीव मेडिकल अधिकारी डॉ. दुष्यंत ने कहा कि कोरोना का पशुओं में कम खतरा है खासकर टाइगर में क्योंकि वह वन क्षेत्र में नहीं आते। उन्होंने कहा कि अगर पशु मानव आबादी के निकट आते हैं या कोरोना से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो वह भी कोरोना का शिकार हो सकते हैं। मनुष्यों के जरिए टाइगर में कोरोना के फैलाव को रोकने के प्रयास में नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) ने हाल ही में एक निर्देश जारी किया है कि टाइगर और हाथियों के संपर्क में आने वाले कर्मचारियों का भी कोरोना टेस्ट होना चाहिए। टाइगर वेलफेयर संस्था ने पार्क के अधिकारियों से कहा कि पशुओं के बीमार होने की सूचना शीघ्र दी जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static