Lakhimpur Kheri: आदमखोर तेंदुए के जानलेवा हमले से किसान की दर्दनाक मौत, एक हफ्ते के अंदर हमले की यह तीसरी घटना

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 10:04 AM (IST)

Lakhimpur Kheri: उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले के दक्षिण वन प्रभाग के मोहम्मदी रेंज के भदैया गांव में तेंदुए के हमले में 50 वर्षीय किसान की मौत हो गई। वन विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दक्षिण खीरी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) संजय बिस्वाल ने बताया कि मृतक की पहचान मोहम्मदी थाना क्षेत्र के शाहपुर राजा गांव निवासी प्रभु दयाल (50) के रूप में हुई है। हालांकि, ग्रामीणों ने बाघ के हमले का दावा किया है। लेकिन डीएफओ बिस्वाल ने कहा कि मौके पर मिले पैरों के निशान बताते हैं कि हमलावर जानवर तेंदुआ है। उन्होंने कहा कि हमला एक गन्ने के खेत में हुआ, जो बेला पहाड़ा आरक्षित वन के करीब है और इलाके में जंगली जानवरों की आवाजाही की सूचना मिली थी।

तेंदुए के हमले से किसान की मौत
बिस्वाल ने कहा कि इलाके में वन टीम तैनात किए गए हैं, जबकि ग्रामीणों को समूहों में काम करने और जंगली जानवरों की आशंका वाले इलाकों में अकेले जाने से बचने की चेतावनी दी गई है। मोहम्मदी रेंज में 27 अगस्त के बाद से यह वन्य जीव के हमले की तीसरी घटना है। इमलिया गांव के किसान अंबरीश कुमार को 27 अगस्त को और पड़ोसी गांव मुड़ा अस्सी के जाकिर को 11 सितंबर को बाघ ने हमला कर मार डाला था।

बाघ को पकड़ने के लिए ‘ट्रैंकुलाइजिंग' विशेषज्ञ भी मौके पर मौजूद
बताया जा रहा है कि भदैया गांव के पास मंगलवार को तेंदुए द्वारा किए गए हमले का स्थान इमलिया और मुड़ा अस्सी गांवों से करीब 20 से 25 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। डीएफओ बिस्वाल ने बताया कि इमलिया और मुड़ा अस्सी गांवों में दो मानव जान की हानि के बाद वन टीम तैनात किए गए हैं, जो भटके हुए बाघ का पता लगाने के लिए इलाके की तलाशी ले रही हैं। उन्होंने बताया कि भटके हुए बाघ को पकड़ने के लिए ‘ट्रैंकुलाइजिंग' (बेहोश करने के लिए) विशेषज्ञ भी मौके पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static