Modi 3.0 Cabinet List: पीएम मोदी के साथ आज ये मंत्री लेंगे शपथ, उत्तर प्रदेश से इन 5 सांसदों का मंत्री बनना तय!

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 10:34 AM (IST)

Modi Cabinet: नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में बस कुछ ही घंटे बचे हैं. ऐसे में सभी की निगाहें मोदी कैबिनेट में सीटों के बंटवारे पर टिकी हैं। बीजेपी लोकसभा चुनावों में 272 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रही, इसलिए वह एनडीए के अपने सहयोगी जद(यू) और टीडीपी के समर्थन से सरकार बनाएगी। सूत्रों के मुताबिक, लखनऊ से भाजपा के विजयी उम्मीदवार राजनाथ सिंह के केंद्रीय रक्षा मंत्री बने रहने की संभावना है। 

नरेंद्र मोदी के शपथ लेने से पहले मोदी कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के पास फोन पहुंचने लगे हैं। हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ भी सामने नहीं आया है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बीजेपी नेता पीयूष गोयल, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जेडीएस नेता कुमारस्वामी, HAM केजीतन राम मांझी, RLD नेता जयंत चौधरी, एलजेपी (आर)  के चीफ चिराग पासवान, जेडीयू नेता रामनाथ ठाकुर और अपना दल की अनुप्रिया पटेल को बताया गया कि उन्हें कैबिनेट की शपथ लेनी हैं। बीजेपी नई कैबिनेट गठन में ब्राह्मण, दलित, ओबीसी को साधने की कोशिश कर सकती है। इस बार उत्तर प्रदेश में NDA के पास 36 सीटें हैं। ऐसे में मोदी कैबिनेट में भी उत्तर प्रदेश से मंत्रियों की संख्या कम हो सकती है।  

इन्हे मिल सकती हैं कैबिनेट में जगह 
मौजूदा हालात में अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल का लगातार तीसरी बार मंत्री बनना तय माना जा रहा है। उनके अलावा  RLD प्रमुख जयंत चौधरी भी यूपी के कोटे मंत्री बन सकते हैं। इस बार ओपी राजभर और संजय निषाद ने कोई सीट नहीं जीती हैं लेकिन बीजेपी अपने कोटे से उन्हें भी मंत्री पद सकती है। 

ब्राह्मण चेहरे के रूप में इन्हे मिल सकती है जगह 
मोदी कैबिनेट में एक ब्राह्मण मंत्री यूपी से जरूर होगा। ऐसे में योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को मौका मिल सकता है। इसके अलावा राज्यसभा सांसद और पूर्व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा या पूर्व मंत्री महेश शर्मा को भी मोदी मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। 

दलित समाज से इन्हे मिल सकता है मौका
दो दलित समाज सांसदों को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। अनुभव को देखते हुए आगरा से चुनाव जीते एसपी सिंह बघेल को मौका मिल सकता है। हाथरस से जीते अनूप वाल्मीकि को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।  

कुर्मियों को साधने की कोशिश 
मोदी सरकार इस बार ओबीसी फैक्टर का ध्यान भी रखेगी। इस वजह से बुलंदशहर से चुनाव जीते भोला सिंह, महराजगंज से चुनाव जीते पंकज चौधरी और बरेली से चुनाव जीते छत्रपाल गंगवार में से किसी एक को मंत्री पद मिल सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static