10 वर्ष पहले मृत बच्चे को जिंदा करने का ढोंगी ने दिया झांसा, ऐसे हुआ भंडाफोड़

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2019 - 06:19 PM (IST)

चंदौलीः आज दौर में अंध विश्वास, तंत्र-मंत्र और चमत्कार जैसी चीजों पर भरोसा करना एक हद तक अपनी अज्ञानता को बढ़ावा देना है। इस अंधविश्वास का फायदा उठाकर ठग भोले भाले लोगों के साथ ठगी करते हैं। ताजा मामला चंदौली का है। जहां 10 वर्ष पूर्व मृत 3 साल के बच्चे की विधवा मां को उसका बच्चा वापस दिलाने की आड़ में ठगने की तैयारी चल रही ही थी कि इससे पहले ग्रामिणों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस ने तीनों जोगियो को गिरफ्तार कर लिया है।
PunjabKesari
जानिए पूरा मामला
दरअसल शहाबगंज थाना क्षेत्र के डुमरी गावं में एक विधवा महिला का लगभग 10 वर्ष पूर्व उसके 3 साल के बच्चे को खेलने के दौरान बिच्छू ने डंक मार दिया था। जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई थी। बच्चे की मौत के बाद उसके शव को केले के पत्ते में बांधकर कर्मनाशा नदी में बहा दिया था। लगभग 1 महीने पूर्व कुछ जोगी गांव में भिक्षा मांगने आए। इस दौरान मृतक बच्चे की मां ने अपने बच्चे की मौत की सारी बात इन जोगियों को बताई। ताकि कोई तांत्रिक उसे कहीं देख ले और जिंदा कर सके।
PunjabKesari
50 हजार में मृत बच्चे को जिंदा करने का किया वादा
इसी अंधविश्वास का फायदा उठाकर इन ठग जोगियों ने महिला को ठगने का प्लान बना लिया। सबसे पहले आरोपी जोगियों ने महिला और उसके घर वालों को विश्वास दिलाया कि 50 हजार रुपया लगेगा और पूजा करके बच्चे को जिंदा कर दिया जाएगा। मृतक बच्चे के मां जोगियों के झांसे में आ गई। आजमगढ़ के रहने वाले तीनों ठग जोगी मंगलवार की दोपहर वाराणसी के जरिए मुगलसराय पहुंचे और मृत बच्चे के घर वालों को फोन कर सूचना दी उसके बेटे को लेकर वह मुगलसराय आ गए हैं। उनके पास पैसे नहीं है। इस पर घर वाले मुगलसराय पहुंचे और गाडी रिजर्व कर तीनों जोगियों को लेकर अपने गांव डुमरी पहुंचे।
PunjabKesari
अपने संग लाए जोगी को बताया मृत बच्चा
इस दौरान मृतक बच्चे की मां और परिजनों को बताया गया कि अरविंद नाम का यह जोगी आपका वही मृतक बेटा है। जिसको उनके गुरु जी ने जिंदा किया है। यही नहीं मृतक बच्चे की मां और घर वाले भी मान गए की ये वही मृतक बच्चा है, लेकिन जोगी जिस युवक को लाये थे वो देखने में 20 से 25 साल का लग रहा था। इस पर ग्रामीणों को शक हुआ और उन्होंने मामले की सूचना पुलिस को दे दी।

संदेह होने पर परिजनों ने पुलिस को दी सूचना
मौके पर पहुंची शहाबगंज पुलिस के प्राथमिक पूछताछ में अपने आप को जिंदा बताने वाला जोगी अरविंद अपनी बात से पलट गया और उसने कहा वह आजमगढ़ के मुबारकपुर का रहने वाला है और उसने यह कभी नहीं कहा कि उनका बेटा है। पुलिस ने तीनों ठग जोगियों को हिरासत में लिया और शहाबगंज थाने ले आई।

ढोंगी जोगियों को पुलिस ने लिया हिरासत में
इस बारे में वहीं पुलिस अधीक्षक ने बताया थाना शहाबगंज क्षेत्र में डुमरी गांव है। पीड़ित लोगों की तहरीर की शिकायत पर पुलिस तीनों जोगियों को थाने ले आई। गहराई से पूछताछ करने पर पता चला कि दोनों जो कथित बाबा हैं आजमगढ़ के रहने वाले ठग टाइप के लोग हैं। बच्चे को भी सुनियोजित तरीके से लाए थे, ताकि पैसा हड़प कर सके इन्हें गिरफ्तार किया गया उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static