दिल्ली पुलिस में कांसटेबल भर्ती परीक्षा में धांधली कराने वाले 12 आरोपी गिरफ्तार

11/28/2020 7:37:49 PM

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) मध्य क्षेत्र द्वारा आयोजित दिल्ली पुलिस में कान्सटेबल पुरूष और महिला भर्ती परीक्षा में साल्वर के जरिये धांधली करने वाले गिरोह के सरगना समेत 12 आरोपियों गोरखपुर से गिरफ्तार किया गया है।       

एसटीएफ प्रवक्ता ने आज शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एसएससी मध्यक्षेत्र द्वारा आयोजित दिल्ली पुलिस में कान्सटेबल (कार्यकारी) पुरूष और महिला भर्ती परीक्षा में साल्वरो के जरिये धांधली करने वाले सरगना सासाराम, बिहार निवासी महेन्द्र सिंह के अलावा धनन्जय कुमार उफर् विधायक, गोरखपुर निवासी रामअशीष मिश्रा, विकास सिंह ,विजेन्द्र यादव ,अशोक कुमार मौर्य, प्रयागराज निवासी जयप्रकाश यादव,देवरिया निवासी अमित सिंह, औरैया निवासी अभिषेक कुमार यादव,इटावा निवासी पिन्टु यादव ,संतकबीरनगर निवासी महेन्द्र प्रताप और कुशीनगर निवासी अरविन्द्र सिंह को कल देर शाम गोरखपुर कैण्ट इलाके में पैडले गंज चौराहे से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपियों के पास से 12,130 रुपये के अलावा 11 मोबाइल फोन, 14 आधार काडर्, हिसाब किताब की एक डायरी, 06 प्रवेश पत्र मय कुटरचित दस्तावेज, 44 विभिन्न मोबाइल के स्क्रीन शाट की हाडर् कापी और छह मोटरसाइकिलें बरामद की गई।       

उन्होंने बताया कि काफी दिन से एसटीएफ को सूचना प्राप्त हो रही थी कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में ऑनलाइन सेन्टर पर साल्वरों के गिरोह बनाकर व्यापक स्तर पर धांधली करने वाले गिरोह के सदस्य सक्रिय हैं, जिनके विरूद्ध कारर्वाई के लिए एसटीएफ के पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ यश और प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह सिसौदिया ने विभाग की विभिन्न इकाईयों एवं टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कारर्वाई के लिए निर्देशित किया था, जिसके अनुपालन में गोरखपुर फील्ड इकाई के पुलिस उपधीक्षक धर्मेश कुमार शाही के पर्यवेक्षण में सत्य प्रकाश सिंह निरीक्षक के नेतृत्व में एक टीम अभिसूचना संकलन की कारर्वाई कर रही थी।       

प्रवक्ता ने बताया कि सूचना संकलन के दौरान पता चला कि एसएससी मध्यक्षेत्र द्वारा आयोजित दिल्ली पुलिस में कान्सटेबल पुरूष और महिला भर्ती परीक्षा में साल्वरो के जरिये धांधली करने वाले गिरोह के सदस्य सक्रिय है, जिनका सरगना महेन्द्र सिंह है, जो अपने साथियों के साथ अन्य जिलो से साल्वर बुलाकर ऑनलाइन सेन्टर पर सेटिंग कर अभ्यर्थी की जगह बैठाकर परीक्षा दिलवायेगा। इसी क्रम में कल देर शाम एसटीएफ ने साल्वर गिरोग के उपरोक्त आरोपियो को गोरखपुर कैण्ट पुलिस के सहयोग से पैडले गंज चौराहे से गिरफ्तार कर लिया।       

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ पर बताया कि गिरोह सरगना महेन्द्र सिंह के अलावा अशोक कुमार मौर्या, जय प्रकाश, धनंजय कुमार उफर् विधायक, विजेन्द्र यादव, महेन्द्र प्रताप यादव एक गिरोह चलाकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में साल्वर बैठाकर अभ्यर्थियो को चयनित कराते हैं। सभी लोग अलग-अलग जगह से अभ्यर्थियों को खोज कर लाते हैं और उनके शक्ल सूरत और हुलिया में मिलते जुलते साल्वर की व्यवस्था कर ऑनलाइन सेन्टर पर वहॉ के कर्मचारी से सेटिगं कर साल्वर को अभ्यर्थियों की जगह बैठाते है। इन लोगों ने कल अभिषेक यादव और पिन्टु यादव को साल्वर के तौर पर बुलाया था। गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया है।

 


Ajay kumar

Related News