UP Police Recruitment: यूपी पुलिस में 40 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए कितनी होनी चाहिए उम्र...कैसे होगा Exam

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 02:31 PM (IST)

UP Police Recruitment: उत्तर प्रदेश में वर्दी पहनने की सपना देखने वालों युवाओं के लिए बड़ा खुशखबरी है। पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) लगभग 40 हजार पदों के लिए जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा, इसके जरिए युवाओं का पुलिस महकमे में भर्ती होने का सपना जल्द पूरा हो सकता है।

इनमें होंगी भर्तियां
 इस बार जो पुलिस विभाग में भर्ती होगी उसमें इनमें रेडियो शाखा में 2430, कांस्टेबल और इसके समकक्ष 26382, कांस्टेबल पीएसी के 8540, जेल बॉर्डर के 1582 सहित अन्य पदों पर भर्ती होगी. जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस भर्ती में आयु सीमा 
पुरुषों में सामान्य वर्ग के 18-22,
ओबीसी में 18-28 
एससी- एसटी में 18-28 

महिलाओं में आयु सीमा 
सामान्य वर्ग के लिए 18-25, ओबीसी के लिए 18-31 और एसटी के लिए 18-31 उम्र की सीमा हैष। आरक्षित जाति में ओबीसी, एससी, एसटी के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष के आरक्षण भी दिया जाएगा।

इन भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं, प्रक्रिया के मुताबिक उन्हें यहां मांगे गए सभी दस्तावेज फार्म जमा करने होंगे।

इस प्रकार होगी परीक्षा
भर्ती बोर्ड के नियमों के मुताबिक पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इनमें सामान्य जानकारी, सामान्य हिंदी, न्यूमेरिकल और मानसिक अभियोगिता आईक्यू रीजनिंग योग्यता की 76-76 अंकों की कुल चार परीक्षाएं होंगी. इनमें सामान्य जानकारी और न्यूमेरिकल योग्यता की परीक्षा 38-38 अंकों और सामान्य हिंदी व मानसिक अभियोगिता आईक्यू रीजनिंग का एग्जाम 37-37 अंकों का होगा। सभी परीक्षाएं दो घंटे की होंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static