तीसरे चरण के चुनाव में 46% उम्मीदवार करोड़पति, 20 फीसदी पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज: एडीआर रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 07:13 PM (IST)

लखनऊ: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीट के लिये मैदान में उतरे 46 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं और 20 फीसद प्रत्याशियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। ‘उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच‘ और ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (एडीआर) ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीट आगरा, आवला, बदायूं, बरेली, एटा, फतेहपुर सिकरी, फिरोजाबाद, हाथरस मैनपुरी और संभल में चुनाव लड़ रहे सभी 100 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया। 

‘यूपी इलेक्शन वॉच एडीआर' के मुख्य संयोजक संजय सिंह ने सोमवार को यह रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि तीसरे चरण के चुनाव में 100 में से 46 यानी 46 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सभी 10 प्रत्याशी, समाजवादी पार्टी (सपा)और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सभी नौ-नौ उम्मीदवार, पीस पार्टी के तीन में से एक प्रत्याशी, स्वराज भारतीय न्याय पार्टी के दो में से एक और जन शक्ति एकता पार्टी का एकमात्र उम्मीदवार करोड़पति है। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के प्रत्याशियों में बरेली से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे प्रवीन सिंह एरन की संपत्ति सबसे ज्यादा लगभग 182 करोड़ है। इसी तरह फिरोजाबाद से सपा के प्रत्याशी अक्षय यादव की संपत्ति लगभग 136 करोड़ है। सबसे कम संपत्ति आगरा लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हसनुराम अम्बेडकरी की है। उन्होंने अपनी कुल सम्पत्ति 12 हजार रुपये बतायी है।

प्रत्याशियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज
यूपी इलेक्शन वॉच के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलो में 100 में से 25 (25%) उम्मीदवारों ने अपने विरुद्ध दर्ज आपराधिक मामले की जानकारी दी है। इनमें से 20 (20%) उम्मीदवारों ने खुद के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। अपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों का दलवार विवरण देखा जाये तो भाजपा के 10 में से चार (40%), सपा के नौ में से पांच (56%), बसपा के नौ में से चार (44%) और राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के दो में से एक (50%) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले दर्ज होना घोषित किया है। आपराधिक मामलों में फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के उम्मीदवार रामनाथ सिंह सिकरवार पर 17 आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

इसके बाद फिरोजाबाद से बसपा प्रत्याशी चौधरी बशीर के खिलाफ नौ आपराधिक मुकदमे पंजीकृत हैं। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 100 में से 33 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता पांचवीं और 12वीं के बीच घोषित की है जबकि 52 प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आठ महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Recommended News

Related News

static