भदोही के इंडिया कारपेट एक्सपो से 500 करोड़ का होगा निर्यात, फेयर में निर्यातक और आयातकों ने किया शिरकत

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 12:52 PM (IST)

भदोही ( महेश ) : कालीन नगरी भदोही के एक्सपो मार्ट में पहली बार आयोजित चार दिवसीय इंडिया कारपेट एक्सपो में पांच सौ करोड़ के व्यापार का सृजन हुआ है जो वाले समय में निर्यात में बदल जायेगा। फेयर का समापन मंगलवार को हो गया। फेयर में करीब पांच सौ निर्यातक और आयातकों शिरकत किया।
 
फेयर में देश के दिल्ली, कश्मीर, जयपुर, पानीपत, आगरा, मिर्जापुर, वाराणसी और भदोही के 200 से अधिक कालीन निर्यातकों ने कारपेट स्टाल लगाए थे। इसमें अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया, कनाडा सहित 40 से अधिक देशों के 200 से अधिक बायर शिरकत किए। कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन उमर हमीद ने बताया की भदोही में पहली बार आयोजित यह फेयर सफल रहा। फेयर में 500 करोड़ की व्यापारिक पूछताछ हुई है जो आने वाले तीन से चार महीनों में निर्यात में बदल जायेगा। कालीन निर्यातक पंकज बरनवाल ने बताया की कोविड के बाद से ही विदेशी आयातकों का यहां आना बंद हो गया था लेकिन इस फेयर से उनका आना शुरू हुआ जो आने वाले समय में भारतीय कालीन उद्योग के लिए लाभप्रद होगा। 

गौरतलब हो की 15 अक्तूबर से शुरू हुए इस फेयर का शुभारंभ केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया था। विशिष्ट अतिथि के तौर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस फेयर के सफलता के लिए पत्र भेजकर शुभकामनाएं दी थी।  फेयर की सफलता पर काउंसिल के प्रशासनिक सदस्य असलम महबूब, इम्तियाज अहमद, रोहित गुप्ता, दर्पण बरनवाल, वासिफ अंसारी आदि ने प्रसन्नता जाहिर की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static