UP: PWD में कई सालों तक नौकरी करता रहा एक ''मुर्दा'', अब पेंशन का भी ले रहा लुफ्त...फर्जीवाड़े से प्रशासन बेखबर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 11:56 AM (IST)

चित्रकूटः उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां के लोक निर्माण विभाग में कार्यरत बड़े भाई की जगह छोटे भाई ने फर्जी कागजात तैयार करवाकर पांच साल तक पीडब्ल्यूडी में नौकरी करता रहा। इसी दौरान बड़े भाई की मौत हो गई, लेकिन छोटा भाई ने रिटायरमेंट तक नौकरी की और अब वह पेंशन भी ले रहा है। वहीं, जब इस बात की जानकारी मृतक की पत्नी को हुई तो उसने उच्चाधिकारियों से शिकायत कर, जांच कराने की मांग की है।

बता दें कि मामला राजापुर तहसील क्षेत्र के हरदौली भाऊ पुरवा का है। जहां की निवासी कंचनिया देवी ने अपने देवर दुसरूवा के खिलाफ उच्चाधिकारियों से शिकायत कर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने बताया कि उसके पति कुटुरुवा पीडब्ल्यूडी में बेलदार पद पर तैनात थे। इसी दौरान एक बार उनके पैर पर चोट लग गई जिसकी वजह से वह लगभग एक महीने तक काम पर नहीं जा सके। इसी बीच उसके देवर ने आधार कार्ड व बैंक में उसके पति की फोटो बदलकर अपनी फोटो लगाकर, उसके पति के जगह नौकरी करने लग गया। इतना ही नहीं उन्होंने यहा तक कहा कि यह सब विभागीय सांठगांठ के साथ हुआ है। उसके पति की मौत के बाद भी उसका देवर ने रिटायरमेंट तक पूरी नौकरी की और अब वह पेंशन भी ले रहा है।

कंचनिया देवी ने आगे बताया कि इतने सालों तक उन्हें कुछ पता नहीं चला लेकिन एक दिन जब घर में पारिवारिक बंटवारा हुआ। इसी दौरान उनके देवर के नाम के आगे पति का नाम कुटुरूवा देख सब चौंक उठे। इसके बाद जब पूरी तरह से मामले की जांच की गई तो पता चला कि यह सब कुछ उसके देवर का किया है। साथ ही कंचनिया ने गांव के सचिव व पंचायत मित्र पर भी कागजों में फेरबदल करने के आरोप लगाए हैं।

वहीं,उन्होंने मामले की शिकायत पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से कर जांच कराने की मांग की है। इस मामले की जानकारी देते हुए एई वीरेंद्र प्रताप ने बताया कि पीडब्ल्यूडी के पूर्व अधिशासी अभियंता अरविंद कुमार ने जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच टीम बनाई है। जिसकी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि पहाड़ी ब्लाक से सभी कागजात मंगवाकर उनकी जांच कराई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static