VIDEO: 90 के दशक में मांगी थी 2 करोड़ की फिरौती, पत्नी लड़ चुकी विधानसभा चुनाव, Sanjeev Jeeva की क्राइम कुंडली

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 03:07 PM (IST)

बाहुबली मुख्तार अंसारी के करीबी बदमाश संजीव माहेश्‍वरी उर्फ जीवा की बुधवार को लखनऊ कचहरी में गोली मारकर हत्‍या कर दी गई… जिसमें हमलावर वकील की ड्रेस में आया और जीवा पर गोलियां बरसा दीं... बता दें कि जीवा की क्राइम कुंडली काफी पुरानी है... पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के नामी बदमाश जीवा पर 22 मुकदमे दर्ज थे... 90 के दशक में जीवा ने जनता के बीच अपना खौफ शुरू किया था... जो धीरे धीरे बढ़ता चला गया... 10 फरवरी, 1997 को हुई कद्दावर बीजेपी नेता बह्मदत्‍त द्विवेदी की हत्या में जीवा का नाम सामने आया था... इस केस में उसे उम्रकैद की सजा मिली थी... सजा काटने के दौरान उसकी भेंट मुन्‍ना बजरंगी से हुई थी... फिर इसके बाद मुख्‍तार अंसारी के संपर्क में आया।

संजीव जीवा का नाम 2005 के कृष्‍णानंद राय हत्‍याकांड में भी आया पर कोर्ट ने उसे बरी कर दिया था... 90 के दशक में जीवा ने कोलकाता के एक कारोबारी का अपहरण कर दो करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी थी... उस जमाने में ये बहुत बड़ी रकम हुआ करती थी... पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, जीवा पर कुल 22 आपराधिक मुकदमे दर्ज थे जिनमें से 17 में वो बरी हो चुका था... उसके गैंग में करीब 35 से ज्‍यादा सदस्‍य हैं... फिलहाल वो लखनऊ जेल में बंद चल रहा था... साल 2017 में कारोबारी अमित दीक्षित ऊर्फ गोल्‍डी हत्‍याकांड में भी जीवा को उम्रकैद की सजा मिली थी... कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वर्ष 2021 जीवा की पत्‍नी पायल ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश को पत्र लिखकर जीवा की जान को खतरा बताया था... 2017 में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में पायल राष्‍ट्रीय लोकदल से चुनाव भी लड़ चुकी हैं। हालांकि उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा।

जीवा की क्राइम कुंडली यही खत्म नहीं होती है.... पिछले साल शामली पुलिस ने जीवा गैंग के एक शख्‍स को एके 47, करीब 1300 कारतूस और तीन मैगजीन के साथ पकड़ा था... पुलिस ने चेकिंग के दौरान अनिल नाम के बदमाश को पकड़ा था... जो जीवा गैंग का है... वहीं मूलरूप से मुजफ्फरनगर का रहने वाला जीवा किसी जमाने में यहां एक मेडिकल स्‍टोर पर कंपाउंडर की नौकरी करता था... नौकरी करने के दौरान ही उसके आपराधिक करियर की शुरुआत हो गई थी... उसने उसी मेडिकल स्‍टोर के मालिक को अगवा कर लिया जहां वो नौकरी करता था.... अब आगे बढ़ते हैं... इस घटना के बाद जीवा के हौसले बुलंद हो गए थे... 90 के दशक में उसने कोलकाता के एक कारोबारी के बेटे का अपहरण कर लिया था... उस जमाने में उसने दो करोड़ की रंगदारी मांगी थी जो बहुत बड़ी रकम थी... इसके बाद जीवा हरिद्वार की नाजिम गैंग के साथ जुड़ गया... फिर सतेंद्र बरनाला के साथ मिलकर उसने कई कारनामों को अंजाम दिया... हालांकि उसके अंदर अपना गैंग बनाने की बड़ी इच्‍छा थी जो उसने बाद में बना भी लिया... लेकिन कहते हैं न हर किसी का अंत आता है... अब संजीव जीवा को गोली मारकर हत्या कर दी गई.... वाकई में गैंगस्टर संजीव जीवा की क्राइम कुंडली काफी लंबी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static