पाकिस्तान से आए टिड्डियों के दल ने UP में किया अटैक, जिलों में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 03:02 PM (IST)

उन्नावः कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान से आए टिड्डियों के दल ने उत्तर प्रदेश में आतंक मचाकर रख दिया है। सबसे पहले इनका शिकार हुआ जिला उन्नाव जहां टिड्डियों ने हमला कर दिया है। बता दें कि जीपीएस और गूगल मैपिंग से टिड्डी दल की निगरानी की जा रही है। इसके बावजूद यहां कई बीघा मक्के की फसल चट करने से किसानों की लाखों की चपत लग चुकी है। इस समय इनका एक दल झांसी के आसपास देखा गया है। यूपी में टिड्डी के दो दलों के प्रवेश करने की जानकारी मिल रही है।

बता दें कि टिड्डयों का ये दल पाकिस्तान से भारत में आया है। तीन दलों में बंटी टिड्डियां अबतक गुजरात, राज्स्थान और मध्यप्रदेश में हमला कर चुकी हैं। यहां पर कई बीघा फसल चट करने के बाद अब ये यूपी में प्रवेश कर गई हैं। बीते दिवस उन्नाव में एक टिड्डी दल ने हमला किया है। उन्नाव में टिड्डियों ने आसीवन और सफीपुर क्षेत्र के कई किसानों को लाखों की चपत लगाते हुए कई बीघे मक्का और गन्ने की फसल चट कर गई हैं। इसके साथ कानपुर, मथुरा, आगरा, झांसी, इटावा और कन्नौज में भी खतरा मंडरा रहा है। इन जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया।

पाकिस्तान से आने के बाद टिड्डयों का दल टूट कर तीन हिस्सों में बंट गया है। माना जा रहा है कि एक किमी क्षेत्र वाले दल में एक करोड़ से भी ज्यादा टिड्डियां हैं। इसमें पहला दल झांसी सीमा से मध्यप्रदेश के छतरपुर से महोबा में प्रवेश करके हवा की दिशा में चला तो फतेहपुर से प्रयागराज की ओर जा सकता है। वहीं दूसरा दल बीना के पास देखा गया है, जिसके जालौन से आकर हमीरपुर की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं तीसरा दल जयपुर में देखा गया है, जो हवा की दिशा में चलकर आगरा से इटावा, कन्नौज, कानपुर और उन्नाव की तरफ बढ़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static