य़ोगी सरकार की पहल: UP में 1.55 करोड़ स्कूली बच्चों का हुआ आधार सत्यापन, DBT के माध्यम से जल्द आएगा खातों में पैसा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 08:17 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने विभिन्न योजनाओं के वास्तविक लाभार्थी की पहचान सुनिश्चित करने के लिये लाभार्थी के आधार कार्ड का सत्यापन करने के अभियान को आगे बढ़ाते हुए अब तक डेढ़ करोड़ से अधिक स्कूली बच्चों का आधार सत्यापन पूरा कर लिया है।       

राज्य सरकार की ओर से बुधवार को एक बयान में बताया गया कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को दी जा रही सरकारी सहायता सीधे उनके बैंक खाते में भेजने (डीबीटी) के क्रम में 1.55 करोड़ छात्रों का आधार वेरिफिकेशन कर लिया है। जिससे सरकारी योजना का लाभ वास्तविक लाभार्थी तक पहुंच सके। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद बताया कि लगभग 1.55 करोड़ स्कूली छात्रों का आधार सत्यापन होने के बाद अब शेष बच्चों के आधार सत्यापन में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2022-23 में परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को निशुल्क यूनिफॉर्म, जूता-मोजा, स्कूल बैग एवं स्टेशनरी के लिए 1200 रुपए प्रति छात्र की दर से धनराशि उनके माता-पिता या अभिभावक के बैंक खाते में प्रदान करने का फैसला किया था। इस योजना के तहत प्रदेश में कुल 1.92 करोड़ बच्चों का आधार सत्यापन होना है।        आनंद ने बताया कि लगभग 1.25 करोड़ बच्चों का आधार सत्यापन होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस माह की शुरुआत में ही धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में भेज दी। जल्द ही बाकी छात्रों की राशि भी जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को डीबीटी प्रक्रिया के अंतर्गत शेष बच्चों के आधार प्रमाणीकरण में तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं।       

आनंद ने अभिभावकों से आह्वान किया कि जिनके बैंक खाते आधार से नहीं जुड़े हैं, वे अपने बैंक खातों को आधार से लिंक करा लें जिससे योजना का लाभ उन्हें समय से मिल सके। इस संबंध में जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जनपद के सभी बैंकर्स की बैठक बुलाकर उन्हें यह निर्देशित कराये जाने को कहा गया है कि वे जल्द अभिभावकों के बैंक खातों को आधार से लिंक करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static