अतिरिक्त वेंटिलेटर का किया जाए आवश्यकतानुसार प्रबंध: CM योगी

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2020 - 04:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अतिरिक्त वेंटिलेटर का प्रबंध करने का निर्देश दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए 'अग्रसक्रिय' होकर कार्य करने की जरूरत है। योगी ने कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए 'प्रोएक्टिव' होकर कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि 'इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेन्टर' के माध्यम से बेहतर समन्वय बनाकर मरीजों को सभी चिकित्सा सुविधाएं सुलभ कराई जाएं।

बता दें कि सीएम ने अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा संसाधनों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था बनाकर रखी जाए और आवश्यकतानुसार अतिरिक्त वेंटिलेटर का प्रबंध किया जाए। पोर्टेबल वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की जाए।

उन्होंने बीआरडी मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर तथा झांसी मेडिकल कॉलेज में तत्काल अतिरिक्त वेंटिलेटर की व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए। योगी ने कोविड-19 की प्रतिदिन एक लाख से अधिक जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ये जांच आरटीपीसीआर, ट्रूनैट मशीन तथा रैपिड एन्टीजन विधि से किए जाएं।

इसके साथ ही उन्होंने एंटीजन टेस्ट की संख्या को बढ़ाए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि रैपिड एन्टीजन टेस्ट किट की सुचारु उपलब्धता प्रत्येक जनपद में रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मरीजों को सुविधाएं सुलभ कराने के लिए पूरी संवेदनशीलता बरतते हुए कार्य किया जाए, जिससे प्रत्येक जरूरतमन्द को बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन आदि उपलब्ध हो सके।

सीएम ने कहा कि चिकित्सा कर्मियों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पीपीई किट, मास्क, ग्लव्स तथा सेनिटाइजर आदि की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static