108 वर्ष बाद कनाडा से वापस आई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, काशी में होगी स्थापित

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 03:02 PM (IST)

लखनऊ: ब्रिटिश काल में 100 वर्ष पहले काशी से कनाडा गई माँ अन्नपूर्णा की दुर्लभ प्रतिमा एक बार फिर काशी में प्रतिष्ठापित होगी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों से माँ अन्नपूर्णा की मूर्ति को भारत वापस लाया गया।

दिल्ली में विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बताया कि लगभग 100 साल पहले मां अन्नपूर्णा की मूर्ति वाराणसी से चोरी हो गई थी, जो मूर्ति कनाडा के एक संग्रहालय में मिली। भारत सरकार के द्वारा मां के प्राचीन मूर्ति आज यूपी सरकार को सौंपी जाएगी।

वहीं, आज देवी अन्नपूर्णा माता की प्रतिमा गाजियाबाद मोहन नगर मंदिर पहुँची गाजियाबाद की जनता एक बहुत बड़ा ही उत्साह है मां अन्नपूर्णा की  प्रतिमा का भव्य स्वागत के लिए खड़े हैं, बता दें कि 11 नवंबर को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद को सौंपी मां अन्नपूर्णा की मूर्ति दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा बुलंदशहर अलीगढ़ अन्य स्थानों से होते हुए 14 तारीख को बनारस पहुंचेगी।

कनाडा से लाई घई देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति की यात्रा शुरू हो गई है। यह मूर्ति 15 नवंबर को देवोत्थान एकादशी के खास मौके पर श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नवीन परिसर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधि-विधान से प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे।

 

Content Writer

Umakant yadav