सेना में अहीर रेजीमेंट और राजभर रेजीमेंट बना पिछड़ों को सम्मान दिलाए सरकार : बसपा सांसद

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 06:33 PM (IST)

आजमगढ़ : बहुजन समाज पार्टी की सांसद संगीता आजाद ने सोमवार को लोकसभा में सरकार से आग्रह किया कि उत्तर प्रदेश में अन्य पिछड़े वर्ग (ओबीसी) और अनुसूचित जाति वर्ग की कुछ जातियों के नाम पर सेना में रेजीमेंट बनाकर इन्हें सम्मान दिया जाए।


377 के तहत अपनी बात रखी
उत्तर प्रदेश के लालगंज से लोकसभा सदस्य संगीता आजाद ने सोमवार को सरकार से सदन में नियम 377 के तहत अपनी बात रखते हुए यह मांग की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कहार कश्यप, बिंद और केवट समेत 17 जातियों को अन्य पिछड़ा वर्ग से हटाकर अनुसूचित जाति में शामिल किया जाए। संगीता ने अपने बातों को रखते हुए कहा कि ये जातियां शुरू से ही लड़ाकू रही हैं। इनके पूर्वजों ने मुगलों और अंग्रेजों से लोहा लिया तथा देश को आजाद कराने में योगदान दिया। उन्होंने आग्रह किया कि अग्निपथ योजना में ऐसी जातियों को शामिल किया जाए। अहीर और राजभर रेजीमेंट आदि बनाकर इन जातियों को सम्मान दिया जाए। इसके साथ ही बसपा सांसद ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में अग्निवीर प्रशिक्षण केंद्र खोला जाए।

BJP सांसद भी कर चुके है मांग
इससे पहले संसद के पिछले सत्र में सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने कहा था कि अहीर रेजिमेंट बना तो चीन की रूह कांप जाएगी। निरहुआ ने 1962 की घटना का जिक्र करते हुए बताया कि क्यों देश को अहीर रेजिमेंट की जरूरत है। निरहुआ ने आजमगढ़ से चुनाव लड़ने के दौरान भी अहीर रेजिमेंट बनवाने के लिए पुरजोर आवाज उठाने का वादा किया था। निरहुआ ने कहा कि अहीर रेजिमेंट की मांग लंबे समय से चल रही है। सेना में सभी जाति, धर्म, संप्रदाय और राज्य के योगदान और बलिदान को ध्यान में रखते हुए रेजिमेंट का निर्माण किया गया है। जाति, धर्म, संप्रदाय और राज्यों के आधार पर रेजिमेंट की मांग की गई है। इसको देखते हुए अहीर रेजिमेंट की मांग को बिल्कुल जायज बताया गया है। निरहुआ ने संसद में सरकार से मांग की कि अहीर रेजिमेंट का गठन जल्द से जल्द किया जाए।

Content Editor

Prashant Tiwari