Ahoi Ashtami: अहोई अष्टमी पर ‘राधा कुंड'' में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, संतान सुख के लिए की मंगल कामना

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 03:13 PM (IST)

Mathura News: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के राधा कुंड कस्बे में अहोई अष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई है। यहां पर संतान प्राप्ति  और सुख की कामना लेकर भारी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे और उन्होंने बृहस्पतिवार रात से शुक्रवार सुबह तक ‘राधा कुंड' में डुबकी लगाई और अपने बच्चों की कुशलता की कामना की।

अहोई अष्टमी का व्रत करते है श्रद्धालु
बता दें कि कार्तिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन अहोई अष्टमी का व्रत किया जाता है और मान्यताओं के अनुसार पुत्रवती महिलाओं के लिए यह अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। राधा कुंड नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी चेतन कुमार तिवारी ने बताया कि बाहर से आए श्रद्धालु मध्य रात्रि के पूर्व ही कुंड में स्नान करने के लिए पहुंचने लगे और 12 बजने तक काफी भीड़ जुट गई। इस अवसर पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए नगर पंचायत द्वारा सभी घाटों पर अवरोधक लगाए गए थे और सभी को घाटों पर ही स्नान की सुविधा दी गई, किसी को कुंड के अंदरूनी हिस्से में जाने की अनुमति नहीं दी गई।

कस्बे की परिक्रमा के बाद श्रद्धालुओं ने किया कुंड पर स्नान
तिवारी ने बताया कि बृहस्पतिवार रात से शुरू हुआ स्नान पर्व शुक्रवार सुबह दिन चढ़ने तक जारी रहा। श्रद्धालु राधाकुंड (कस्बे) की परिक्रमा लगाने के बाद कुंड पर स्नान के लिए पहुंचते रहे। जिला प्रशासन की ओर से भी श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने एवं उनकी सुरक्षा के लिए भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। इस मौके पर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय भी वहीं डेरा डालकर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। अधिकारियों ने बताया कि मेला क्षेत्र की निगरानी सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों की सहायता से की गयी। मान्यता है कि अहोई अष्टमी की मध्यरात्रि को राधाकुंड और श्याम कुंड के जल में सभी देवी-देवता विराजमान रहते हैं और इन कुंडों में स्नान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं तथा संतान की भी प्राप्ति होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static