Air Pollution in Lucknow: लखनऊ में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण, 17 शहर हुए संवेदनशील

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 03:13 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। इससे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है और बहुत सी बीमारियां लोगों को लग रही है। इससे बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए मानकों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यूपीपीसीबी ने यह भी आदेश दिए है कि जो भी इन मानकों का पालन नहीं करेगा, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए बोर्ड ने चेतावनी भी दे दी है।

PunjabKesari

बता दें कि राजधानी में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिससे लोग सांस लेने में परेशानी महसूस कर रहे थे। बहुत से ऐसे मरीज है जिन्हें अस्थमा, सीओपीडी और दिल संबंधी, सांस संबंधी समस्या है, उनके लिए वायु प्रदूषण ओर भी परेशानी बढ़ा रहा है। इसी को देखते हुए उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए मानकों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, बोर्ड के सदस्य सचिव अजय शर्मा ने कहा कि वायु प्रदूषण के लिहाज से प्रदेश के 17 शहर आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, अनपरा, गजरौला, खुर्जा, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, फिरोजाबाद, रायबरेली और गोरखपुर काफी संवेदनशील हैं।

PunjabKesari

वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए लागू की ऐप
नगर निकायों में मैकेनिकल स्ट्रीट स्वीपर के माध्यम से सड़कों की नियमित सफाई के साथ पानी छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं। कई शहरों में एंटी स्मॉग गन का भी प्रयोग किया जा रहा है। निर्माण एवं विध्वंस कार्यों से जनित वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए कार्यदायी संस्थाओं के लिए बोर्ड के एप पर सेफ ऑडिट की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 20 शहरों में 49 वायु गुणता अनुश्रवण केंद्रों और 25 शहरों में 78 स्थानों पर मैनुअल विधि से वायु गुणता की नियमित निगरानी की जा रही है। वहीं, जो यूपीपीसीबी के मानकों का पालन नहीं करेगा तो उन पर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static