UPSC Result 2023: चौथे प्रयास में आकाश वर्मा को मिली सफलता, पढ़ें Success Story

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 02:31 PM (IST)

अम्बेडकर नगर: यूपीएससी परीक्षा 2023 का रिजल्ट मंगलवार को आयोग ने जारी किया है, इनमें अम्बेडकर नगर जिले के भीटी तहसील के विशुनपुर गांव के रहने वाले आकाश वर्मा  20 वीं रैंक हासिल की है। वर्मा को यह सफलता चौथे प्रयास में मिली है। हालांकि आकाश का चयन 2021 में रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय रक्षा लेखा सेवा में हो चुका है,  वे इन दिनों भारतीय रक्षा लेखा सेवा में चयनित होकर लद्दाख में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवा में जाना उनका लक्ष्य था। यह लक्ष्य अब पूरा हुआ है। इसके लिए उन्होंने परिवार व मित्रों के सहयोग को भी बड़ा आधार बताया।

पंजाब नेशनल बैंक में जनरल मैनेजर के पद पर पिता करते हैं नौकरी 
आकाश वर्मा ने बातचीत के दौरान बताया कि पिता रामजनम वर्मा पंजाब नेशनल बैंक में जनरल मैनेजर के तौर पर इन दिनों गुड़गांव में कार्यरत हैं। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने वाले आकाश ने आईआईएम कोलकाता से एमबीए भी किया है। उनका छोटा भाई अमन एक निजी कंपनी में काम करता है। माता इंदु वर्मा गृहिणी हैं। पूरा परिवार नोएडा में रहता है।

1016 अभ्यर्थियों का UPSC में हुआ है चयन 
आप को बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को परीक्षा परिणाम घोषित किये, जिसमें दूसरा स्थान अनिमेष प्रधान और तीसरा स्थान दोनुरू अनन्या रेड्डी को मिला। आयोग की ओर से जारी 1016 सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी की गयी है, इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, केन्द्रीय सेवाओं और समूह क और ख की सेवाओं के लिये चयनित अभ्यर्थियों के नाम हैं।


सफल अभ्यर्थियों में 347 सामान्य वर्ग के, 115 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के, 303 अन्य पिछड़ा वर्ग, 165 अनुसूचित जाति और 86 अनुसूचित जनजाति वर्ग के हैं। इनमें से 180 का चयन प्रशासनिक सेवा के लिये, 37 विदेश सेवा, 200 पुलिस सेवा और 600 समूह क की सेवाओं के लिये और 113 अभ्यर्थी समूह ख की सेवा के लिये चुने गये हैं। आयोग ने इसके अलावा 240 अभ्यर्थियों की एक आरक्षित सूची भी तैयार की है, जो एक समेकित सूची है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static