पिता की राह पर चल रहे अखिलेश: गिरिराज सिंह बोले- कालीन उद्योग की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास कर रही सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 02:58 AM (IST)

Bhadohi News: केंद्रीय कपड़ा एवं वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार को कहा कि कालीन मजदूरों के लिए भदोही में बीएसआई अस्पताल की स्थापना की जाएगी। केंद्र सरकार कालीन उद्योग की बेहतरी के लिए कुछ भी करने को तैयार है। भदोही के कारपेट सिटी स्थित कार्पेट मेगामार्ट में मंलगवार को शुरू हुए 4 दिवसीय इंडिया कार्पेट एक्सपो -2024 के उद्घाटन के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने पिता की राह पर चल रहे हैं। उन्होंने कारसेवकों पर गोलियां चलवाई तो वो कहां पीछे रहने वाले हैं मगर हम भारत को बंगलादेश व पाकिस्तान कभी नहीं बनने देंगे।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि भदोही में बीएसआई अस्पताल श्रमिकों के लिए स्थापित किया जाएगा। सरकार कालीन उद्योग की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। वहीं इस मौके पर बहराइच हिंसा पर बोलते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि अखिलेश यादव के पिता ने कार सेवको की हत्या की थी अखिलेश यादव भी उसी नजर से देखते हैं। अखिलेश कहते हैं कि उस रूट से जाने की क्या जरूरत थी पुलिस क्यों नहीं थी? मैं पूछता हूं कि क्या यूपी और भारत में दुर्गा पूजा के लिए रूट और पुलिस की जरूरत है, क्या हम पाकिस्तान और बांग्लादेश में है। अखिलेश यादव और राहुल गांधी की ज़ुबान इस पर क्यों नहीं खोलती, जिसने बहराइच में गोली मारी वह यूपी और भारत को बांग्लादेश बनाना चाहते हैं, हम ऐसा नहीं होने देंगे।

भदोही का कालीन उद्योग किसी पहचान का मोहताज नहीं
उन्होंने कहा कि भदोही की कालीन दुनिया में विख्यात है। केंद्र सरकार कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसको लेकर गंभीर हैं। कालीनों का निर्यात बढ़ाने के लिए वस्त्र मंत्रालय हर सम्भव तैयार काम कर रहा है। भदोही का कालीन उद्योग किसी पहचान का मोहताज नहीं है। भदोही के कालीन उद्योग की प्रशंसा कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं। उन्होंने बुनकरों के कला कौशल की भी खूब प्रशंसा किया है। देश के नए संसद भवन में भदोही के कारीगरों के हाथ से बनाई गई कालीन ही लगाई गई है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने भदोही के कालीन उत्पाद को ‘वन जिला वन प्रोडक्ट’ के तहत शामिल किया है। दुनिया से निर्यात होने वाली कालीन में सबसे अधिक हिस्सेदारी भारत की है। उसमें भी सबसे अधिक कालीन भदोही से निर्यात की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static