मोदी मंत्रिमंडल पर अखिलेश ने कसा तंज, कहा- अधर में जो है अटकी हुई वो तो कोई सरकार नहीं

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 03:21 PM (IST)

लखनऊ: नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में बस कुछ ही घंटे बचे हैं। ऐसे में सभी की निगाहें मोदी कैबिनेट में सीटों के बंटवारे पर टिकी हैं। बीजेपी लोकसभा चुनावों में 272 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रही, इसलिए वह एनडीए के अपने सहयोगी जद(यू) और टीडीपी के समर्थन से सरकार बनाएगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जहां सपा को 37 सीटों पर जीत मिली है, वहीं बीजेपी के खाते में 33 सीट आई हैं। इसके अलावा कांग्रेस को छह, आरएलडी को दो, अपना दल (एस) को एक और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) को एक सीट मिली है, जबकि बहुजन समाज पार्टी का खाता भी नहीं खुला है। 

शपथग्रहण की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं, जिन सांसदों को मंत्री पद की शपथ लेनी है। उन्हें फोन आने लगे हैं। चूंकि बीजेपी को इस बार बहुमत नहीं मिला है। इसलिए दूसरे दलों को भी ज्यादा कैबिनेट बर्थ देनी पड़ रही है।  इसको लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज कसा है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, "ऊपर से जुड़ा कोई तार नहीं, नीचे कोई आधार नहीं, अधर में जो है अटकी हुई वो तो कोई ‘सरकार’ नहीं।" 

वहीं अगर 543 सीटों की बात करें तो बीजेपी को 240, कांग्रेस 99, समाजवादी पार्टी 37, तृणमूल कांग्रेस 29, डीएमके 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, शिवसेना (यूबीटी) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को आठ, शिवसेना को 7, एलजेपी रामविलास को 5, YSRCP को 4, आरजेडी को 4, सीपीआईएम को 4, IUML-AAP-JMM को 3-3-3 सीटें मिली हैं। इसके अलावा पवन कल्याण की जनसेना, CPIML, JDUS, RLD, JKN को 2-2-2-2-2 सीटें मिली हैं। कुछ पार्टियों को एक-एक और 7 निर्दलीय इस चुनाव में जीते हैं।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static