Corona के नए वेरिएंट को लेकर UP के इस जिले में अलर्ट: विदेश से आने वालों पर निगरानी के लिए लगाई गईं 17 टीमें

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 10:28 AM (IST)

फिरोजाबाद(अरशद अली): उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर से अलर्ट हो गया है। शासन के निर्देश पर अब विदेश से आने वाले लोगों की कोविड जांच की जाएगी। साथ ही संबंधित लोग निगरानी में रहेंगे।  इसके लिए विभाग द्वारा योजना बनाई जा रही है। सबसे ज्यादा फोकस यात्रियों पर रहेगा। बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जांच के लिए फिलहाल 17 टीमें गठित कर दी हैं, जो सक्रिय रहेंगी।

जिले में एक भी कोराना मरीज सक्रिय नहीं
जानकारी मुताबिक, जिले में फिलहाल एक भी कोरोना का सक्रिय मरीज नहीं है। चीन के साथ जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया और ब्राजील आदि देशों में कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया है। इसको लेकर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने निगरानी करने के निर्देश देते हुए जांच का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही विदेशों से आने वालों को कोविड जांच करानी होगी। कोविड जांच के दौरान उनकी रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी उनको एक सप्ताह तक आइसोलेशन में रहना पड़ेगा। इसके बाद दोबारा सैंपल लेकर जांच की जाएगी।

यात्रियों की निगरानी के लिए लगाई गईं 17 टीमें
आपको बता दें कि विदेश से आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए सीएमओ कार्यालय से सभी सीएचसी-पीएचसी प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जिले के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर टीमें तैनात रहेंगी। इसके अलावा सुभाष तिराहा और अन्य प्रमुख स्थलों पर भी टीमों को लगाया जा रहा है। सीएमओ डॉ. दिनेश प्रेमी ने बताया कि 'लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी बरतकर ही महामारी को फैलने से रोका जा सकता है। भीड़ में जाने से बचें, मुंह पर मास्क पहने, किसी प्रकार की दिक्कत होने पर चिकित्सक से जरूर परामर्श लें। विदेश से यदि कोई आया है तो एक सप्ताह तक आइसोलेशन में रखें।

- सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, लक्षण मिलने पर आरटीपीसीआर जांच होगी।
- विदेश से आने वाले यात्रियों को 8 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा।
- विदेश से आने के बाद संक्रमित मिले व्यक्ति के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static