टीबी पीड़ित बच्चों की मदद करें सामाजिक संगठन: आनंदीबेन

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 11:55 AM (IST)

फिरोजाबादः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को सामाजिक संगठनो से अपील की कि वे क्षय रोग से पीड़ित बच्चों की मदद के लिये आगे आये। पटेल ने कान्हा गोशाला और ऊंधनी गांव में प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायें सुनी। इस मौके पर सामाजिक संगठनों को राज्यपाल ने प्रेरणा पत्र देकर सम्मानित किया।

राज्यपाल सुबह ककरऊ कोठी स्थित कान्हा गौशाला पहुंची जहां उन्होंने विधि-विधान से पूजन कर गौमाता को गुड़-चना खिलाकर उनका पूजन किया। इसके बाद गोशाला की व्यवस्थाओं को भी देखा। इस मौके पर महापौर नूतन राठौर व नगर आयुक्त विजय कुमार ने गोशाला के बारे में जानकारी दी। इसके बाद वह यहां से गांव ऊंधनी के लिए रवाना हो गईं जहां उनके स्वागत में फलों की टोकरी मंगाई गई। स्वागत में आए फलों को राज्यपाल ने स्कूली बच्चों और महिलाओं में बांट दिया।

उन्होंने जल संरक्षण पर जोर दिया और प्रदूषण मुक्त रहने के लिए खेतों में चारा न जलाए जाने की ग्रामीणों से अपील की। प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने राज्यपाल को पेंटिंग भेंट की। राज्यपाल आंगनवाड़ी केन्द्र पर पहुंची जहां महिलाएं भजन कीर्तन कर रहीं थीं। उनके भजन सुनकर राज्यपाल मंत्रमुग्ध हो गईं। उन्होने कहा कि अन्न और जल बर्बाद न करें। खेतों में चारा न जलाएं, उसे गायों के लिए रखें। चारागाह के अंदर ही चारा उगाने के लिए प्रेरित किया।

पटेल ने कहा कि गुजरात में जल संचयन की शुरूआत 15 साल पहले ही हो गई थी। आप लोग अब शुरू कर रहे हैं, अच्छी बात है। स्वयंसेवी एवं सामाजिक संगठनों के साथ बैठक कर उन्हें टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लेकर उनके उपचार में सहायक बनने की अपील की। उन्होंने विद्यालयों के प्राचार्य, षिक्षक एवं अधिकारियों से भी कहा कि टीबी से पीड़ित बच्चों के भविष्य को संवारने में वह भी अपना योगदान दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static